Janpanchayat Daily Shorts News

Janpanchayat Daily Shorts News : 1. गुजरात में पहली बार कोई पार्टी 150 के पार ​
2. बीजेपी की ऐतिहासिक जीत और कांग्रेस की ऐतिहासिक हार ​
3. गुजरात में मोदी का चला जादू​
4. हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को मिला बहुमत ​
5. मैनपुरी सीट पर डिंपल यादव का कब्जा ​
6. भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण फोर्ब्स की शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल ​
Janpanchayat Hindi News

Top News Headlines

1. गुजरात में पहली बार कोई पार्टी 150 के पार

गुजरात में बीजेपी ने जीत का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बीजेपी ने सीटों का नया रिकॉर्ड बनाया। बीजेपी ने 27 सालों में सबसे ज्यादा सीट जीतकर वापसी की है। 87% सीट जीतना बीजेपी के लिए बड़ी बात है। बीजेपी ने 182 में से 156 सीटें जीती।

Gujarat Election BJP Majority Won Election

2. बीजेपी की ऐतिहासिक जीत और कांग्रेस की ऐतिहासिक हार

 गुजरात में बीजेपी ने अपना किला मजबूत कर लिया है। गुजरात के लोगों ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को जबरदस्त आशीर्वाद दिया है। दिल्ली में जीत के बाद मोदी ने कहा, ” चुनाव के दौरान मैंने गुजरात के भाई–बहनों से कहा था कि नरेंद्र का रिकॉर्ड टूटना चाहिए। मैंने वादा किया था कि भूपेंद्र नरेंद्र का रिकॉर्ड तोड़ेंगे। गुजरात की जनता ने तो रिकॉर्ड तोड़ने में भी रिकॉर्ड बना दिया। गुजरात के इतिहास का सबसे प्रचंड जनादेश जनता ने दे दिया है।” उन्होंने कहा कि जीत जितनी बड़ी है, जिम्मेदारी भी उतनी ही बड़ी होगी।

3. गुजरात में मोदी का चला जादू

Modi Role In Gujarat Election 2022

गुजरात में मोदी का ऐसा जादू चला कि कोई भी इलाका उससे अछूता नहीं रहा। गुजरात में कोई ऐसा इलाका नहीं है जहां बीजेपी को वोट ना मिला हो। कोई जाति ऐसी नहीं, कोई समाज ऐसा नहीं जहां से बीजेपी को सीट ना मिली हो। 27 साल से गुजरात में बीजेपी की सरकार है लेकिन ऐसा जनाधार बीजेपी को कभी नहीं मिला। भूपेंद्र पटेल गुजरात के पहले ऐसे मुख्यमंत्री होंगे जिन्हें 150 से अधिक एमएलए का सपोर्ट मिलेगा। सितंबर 2021 में भूपेंद्र पटेल को पहली बार मुख्यमंत्री बनाया गया था। उस समय उनके 99 एमएलए थे। गुजरात में कांग्रेस को सिर्फ 17 सीटें मिली और आम आदमी पार्टी को 5 सीटें मिली। गुजरात चुनाव में आम आदमी पार्टी को अधिक सीटें न मिलने के बावजूद उन्हें एक फायदा हुआ कि आम आदमी पार्टी राष्ट्रीय पार्टी बन गई है। गुजरात में मिले वोटों के कारण आम आदमी पार्टी कानूनन राष्ट्रीय पार्टी बन गई है। गुजरात में आम आदमी पार्टी को उम्मीद से ज्यादा सफलता मिली।

4. हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को मिला बहुमत

 कांग्रेस को हिमाचल में बहुमत मिल गया है। कांग्रेस को 40 सीटें मिली हैं जबकि बीजेपी को 25 सीटें मिली है। कांग्रेस को 18 सीटों का फायदा हुआ जबकि बीजेपी को 18 सीटों का नुकसान हुआ है। बीजेपी की हार में बागी उम्मीदवारों की बड़ी भूमिका रही है, उन्होंने बीजेपी को नुकसान पहुंचाया।

5. मैनपुरी सीट पर डिंपल यादव का कब्जा

डिंपल यादव मैनपुरी सीट से 2,88,461 वोटों से जीत गई हैं। उन्होंने रघुराज सिंह शाक्य को हरा दिया है। यूपी के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने मैनपुरी, रामपुर, खतौली उपचुनाव में विजयी सभी प्रत्याशियों को हार्दिक बधाई दी है। मैनपुरी की जनता ने डिंपल यादव को बड़ा जनाधार दिया है। शिवपाल सिंह यादव ने अपनी पार्टी, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी, का विलय समाजवादी पार्टी में कर दिया है। डिंपल यादव की बंपर जीत पर योगी आदित्यानाथ ने उन्हें बधाई दी।

Dimple Yadav In Mainpuri By Election 2022 : Dimple Yadav won the election

6. भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण फोर्ब्स की शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल

Nirmala Sitharaman Minister of Finance of India in Forbes List

दुनिया की 100 सबसे अधिक शक्तिशाली महिलाओं में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शामिल हो गई हैं। उनके साथ बायोकॉन की कार्यकारी चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ और नायिका की संस्थापक फाल्गुनी नायर समेत छः भारतीयों को जगह मिली है। सीतारमण ने लगातार चौथी बार इस सूची में जगह बनाई है। निर्मला सीतारमण को 36वां स्थान मिला है।
रोशनी नादर मल्होत्रा, एचसीएल टेक की चेयरपर्सन को 53वां स्थान, माधवी पुरी बुच, सेबी की चेयरपर्सन को 54वां स्थान, सोमा मंडल, मंडल स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया की चेयरपर्सन को 67वां संस्थान, किरण मजूमदार शॉ, बायोकॉन की कार्यकारी चेयरपर्सन को 72वां स्थान और फाल्गुनी नायर, नायिका की चेयरपर्सन को 89वां स्थान मिला है।
निर्मला सीतारमण 2019 में वित्त मंत्री के रूप में नियुक्त की गई थी वह भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं।