MotoGP India 2023 : भारत में पहली बार MotoGP रेस का आयोजन

MotoGP India 2023 || MotoGP Bharat 2023 ||
Motogp in india |: भारत में पहली रोमांच और बेहिसाब रफ्तार वाले MotoGP का आयोजन होने जा रहा है। खास बात यह है कि विश्व की यह अनोखी बाइक रेस उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में होगी।11 टीम, 12 मोटर ब्रांड और 22 इंटरनेशनल बाइक राइडर्स गौतम बुद्ध नगर के बुद्ध रेसिंग सर्किट में बेहिसाब रफ्तार के इस खेलमें हिस्सेदारी करते दिखाई देंगे। माना जा रहा है कि डेढ़ लाख दर्शन नोएडा में हो रहे इस इवेंट को देखने पहुंच सकते हैं।

MotoGP Bharat_MotoGP India 2023

MotoGP Bharat Grand Prix 2023: MotoGP Bharat Gran Prix भारत के लिए एक ऐतिहासिक इवेंट होने जा रहा है

भारत में पहली रोमांच और बेहिसाब रफ्तार वाले MotoGP का आयोजन होने जा रहा है। खास बात यह है कि विश्व की यह अनोखी बाइक रेस उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में होगी।11 टीम, 12 मोटर ब्रांड और 22 इंटरनेशनल बाइक राइडर्स गौतम बुद्ध नगर के बुद्ध रेसिंग सर्किट में बेहिसाब रफ्तार के इस खेलमें हिस्सेदारी करते दिखाई देंगे। माना जा रहा है कि डेढ़ लाख दर्शन नोएडा में हो रहे इस इवेंट को देखने पहुंच सकते हैं।

आइए जानते हैं नोएडा में हो रहे MotoGP Race के बारे में

 भारत पहले मोटोजीपी भारत ग्रैंड प्रिक्स (MotoG Bharat Grand Prix) आयोजन के लिए तैयार है। मोटोजीपी के 13वे और भारत की पहली मोटोजीपी (MotoGP) का आयोजन 22 सितंबर से 24 सितंबर तक गौतम बुद्ध नगर के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में होगा। इस आयोजन में भारत में 11 टीमों के कुल 22 राइडर्स हिस्सा लेंगे। मोटो2(30) और मोटो3(30) के राइडर्स को मिलाकर यह संख्या 44 हो जाती है।

यद्यपि भारत में मोटर स्पोर्ट विश्व के अन्य देशों इतना लोकप्रिय नहीं रहा है। लेकिन भारत में पहले Motogp इवेंट का आयोजन यह दर्शाता है कि निश्चित तौर पर देश में तेजी से इसकी लोकप्रियता बढ़ी है।
2023 से पूर्व भी 2011, 2012, 2013, में बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट ने इंडियन ग्रैंड प्रिक्स फार्मूला की मेजबानी की थी। 22 से 24 सितंबर तक चलने वाले इस इवेंट में प्रैक्टिस, दो क्वालीफाइंग सेशंस, 12 lap की एक स्प्रिंग रेस और फिर मुख्य रेस का आयोजन होगा ।

MotoGP में किन सुपर रेसर्स पर रहेगी नजर ?

इस आयोजन में मार्को मार्केज,इटली के फ्रांसिस्को बगानिया और स्पेन के जॉर्ग मार्टिन के बीच टॉप पर पहुंचने की होड़ रहेगी। इनके अतिरिक्त साउथ अफ्रीका के ब्रैंड बाइंडर ऑस्ट्रेलिया के जैक मिलर, जापान के ताकाकी नाकागामी और इटली के मार्को बेजेंची प्रमुख रेसर है।

MotoGP का आयोजन भारत में कब होगा

MotoGP Bharat 2023  का आयोजन 22 सितंबर (शुक्रवार) से 24 सितंबर (रविवार) तक होगा। रविवार को दोपहर 3:00 बजे 24 लैप की प्रमुख मोटोजीपी इवेंट आयोजित होगी। 24 लैब की मोटोजीपी रेस का मतलब है कि राइट की कुल दूरी 118.97 किलोमीटर होगी। सर्किट की एक लैब की लंबाई 4.96 किलोमीटर है जिसमें आठ दाएं कॉर्नर और 5 बाएं कॉर्नर है। ट्रैक की चौड़ाई 12 मीटर है।

फ्री प्रैक्टिस स्टेशन शुक्रवार को भारतीय समयानुसार शाम 4 से 5 बजे के बीच आयोजित किए जाएंगे। शनिवार (23 सितंबर) का कार्यक्रम 10:40 से शुरू होगा और सुबह 11:10 बजे अंतिम प्रैक्टिस सेशन आयोजित किया जाएगा। इसके बाद शनिवार को
पहला क्वालीफाइंग सत्र सुबह 11:20 से 11:35 तक होगा।
दूसरा क्वालीफाइंग सत्र सुबह 11:45 से 12:00 तक होगा शनिवार को ही साढे तीन बजे स्प्रिंट दौड़ होगी और यह 4:15 बजे समाप्त होगी।

मुख्य रेस रविवार के दिन होगी। राइडर्स सुबह 11:20 बजे से 10 मिनट तक वार्म- अप करेंगे। इसके बाद 11:30 बजे से दोपहर 12:05 तक फन परेड होगी। इसके बाद दोपहर 3:30 बजे से शाम 4:20 तक 24 लैप की मुख्य रेस होगी।

MotoGP Bharat Grand Prix की टीम और उनके राइडर्स

मोटोजीपी भारत में 11 टीमें हिस्सा लेंगी। प्रत्येक टीम में दो राइडर्स होंगे। भारतीय टीमों और उनके राइडर्स इस प्रकार हैं-

  • डुकाटी – फ्रांसेस्को बगानिया (इटली) और एनिया बस्तियानीनी (इटली)
  • होंडा – मार्क मार्केज (स्पेन) और जोन मीर (स्पेन)
  • यामाहा – फैबियो क्वार्टारो (फ्रांस) और फ्रैंको मोर्बीडेली (इटली)
  • अप्रिलिया – एलेक्स एस्पारगारो (स्पेन) और मेवरिक विनालेस (स्पेन)
  • ग्रेसनी (डुकाटी) – एलेक्स मार्केज (स्पेन) और फेबियो डि जियानानटोनियो (इटली)
  • KTM – जैक मिलर (ऑस्ट्रेलिया) और ब्रैंड बाइंडर (दक्षिण अफ्रीका)
  • प्रामैक (डुकाटी) – जोहान जारको (फ्रांस) और जॉर्ज मार्टिन अल्मोगुएरा (स्पेन)
  • RNF (अप्रिलिया) – गुएल ओलिवेरा (पुर्तगाल) और राउल फर्नांडीस (स्पेन)
  • VR46 (डुकाटी) – लुका मारिनी (इटली) और मार्को बेजेंची (इटली)
  • Tech 3(KTM) – पोल एस्पारगारो (स्पेन) और ऑगस्टो फर्नांडीज गुएरा (स्पेन)
  • LCR( होंडा) – एलेक्स रिंस (स्पेन) और ताकाकी नाकागामी (जापान)।

MotoGP के कौन होंगे टॉप सुपर हीरो

इटली के जियाकोमो एगोस्टिनी ने 1960 से 1977 के दौरान अपने 17 वर्षीय लंबे करियर में 15 वर्ल्ड चैंपियनशिप खिताब और 122 ग्रैंड प्रिक्स (Grand Prix) जीती है।
दूसरे नंबर पर इटली के ही वैलेंटिनो रॉसी का नाम आता है जिन्होंने अपने करियर में 9 वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती हैं जिनमें 7 प्रीमियर खिताब है। रॉसी ने 89 रस जीते और ₹199 बार पोडियम पर पहुंचने में सफलता प्राप्त की।

MotoGP के सुपर हीरो में स्पेन के मार्क मार्केज का भी नाम आता है जो होंडा के लिए रेस करते हैं और भारत में होने वाली मोटोजीपी भारत रेस(MotoGP India) में हिस्सा लेंगे। मार्केज ने 8 वर्ल्ड चैंपियनशिप जीता है जिनमें से 6 MotoGP खिताब है।



Read More News In Hindi : 

https://janpanchayat.com/category/sports/