Mulayam Singh Yadav Death Live Update : समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव का निधन

समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव, जो गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में गंभीर और जीवन रक्षक दवाओं पर थे, का सोमवार को निधन हो गया।

Mulayam Singh Yadav, the founder of the Samajwadi Party, died on Monday in the Intensive Care Unit (ICU) of Medanta hospital in Gurugram.
Mulayam Singh Yadav Death Live Update : समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव का निधन

Mulayam Singh yadav passed Away Today

समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव, जो गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में गंभीर और जीवन रक्षक दवाओं पर थे, का सोमवार को निधन हो गया।

 उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव (Founder of Samajwadi Party Mulayam Singh Yadav) का निधन हो गया है. उन्होंने 82 साल की उम्र में गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में आज (10 अक्टूबर) सुबह 8:16 बजे आखिरी सांस ली. मुलायम सिंह यादव को 22 अगस्त को सांस लेने में तकलीफ और लो ब्लड प्रेशर की शिकायत के बाद मेदांता अस्पताल (Medanta Hospital) में भर्ती कराया गया था, हालांकि उनकी तबीयत में सुधार नहीं हो रहा था और 1 अक्टूबर की रात को आईसीयू में शिफ्ट किया गया था, जहां एक डॉक्टरो का पैनल उनका इलाज कर रहा था.

मिली जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के सैफई में उनका अंतिम संस्कार होगा। समाजपार्टी के मुखिया और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने भी ट्वीट कर अपने पिता मुलायम सिंह यादव के निधन की पुष्टि की है। इसके साथ ही यह भी तय हो गया है कि उनका अंतिम संस्कार सैफई में ही होगा। अगले कुछ घंटों बाद उनका शव सैफई ले जाया जाएगा।

अखिलेश यादव जी ने ट्वीट किया -

 उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव(Mulayam Singh Yadav) के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक जताया है। पीएम मोदी ने उन्हें जमीन से जुड़ा हुआ नेता करार दिया।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, ”मुलायम सिंह यादव जी विलक्षण व्यक्तित्व के धनी थे। उन्हें एक विनम्र और जमीन से जुड़े नेता के रूप में व्यापक रूप से सराहा गया, जो लोगों की समस्याओं के प्रति संवेदनशील थे। उन्होंने लगन से लोगों की सेवा की और लोकनायक जयप्रकाश नारायण और डॉ. राम मनोहर लोहिया के आदर्शों को लोकप्रिय बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया।”

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुलायम सिंह यादव के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि, “उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री मुलायम सिंह यादव जी का निधन अत्यंत दुखदायी है। उनके निधन से समाजवाद के एक प्रमुख स्तंभ एवं एक संघर्षशील युग का अंत हुआ है। ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति की कामना व शोकाकुल परिवार एवं समर्थकों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूँ।”

Mulayam Singh yadav Death Live Updates

अखिलेश यादव जी ने ट्वीट किया –

मुलायम सिंह यादव जी का पार्थिव शरीर मेदांता हॉस्पिटल लखनऊ से पैतृक गांव सैफई के लिए रवाना हो गया है

Rajad's Lalu Yadav on the last rites of Mulayam Singh Yadav

राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने श्री मुलायम सिंह यादव जी के निधन पर कहा कि, “नेताजी अब हमारे बीच नहीं रहे. समाजवादी आंदोलन को आगे बढ़ाने में मुलायम सिंह यादव का अहम योगदान था. उनके साथ हमारे परिचित संबंध थे. उनके निधन की खबर हमारे लिए बेहद दुखदायी है. मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि उनकी आत्मा को शांति मिले.”

राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने श्री मुलायम सिंह यादव जी के निधन पर कहा कि, मुलायम सिंह यादव के साथ मेरा राजनीतिक प्रेम तो था ही, लेकिन पारिवारिक प्रेम उससे बहुत ज्यादा था: लालू यादव

लालू यादव फ़िलहाल बहुत ज्यादा अस्वस्थ, एवं मुलायम सिंह यादव जी के निधन पर काफी ज्यादा भावुक एवं दुःखी नज़र आए।

देश के गृह मंत्री अमित शाह ने मेदांता अस्पताल में मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि दी एवं अखिलेश से मिलकर संवेदना व्यक्त की.

Amit shah on Mulayam Singh yadav Death : Janpanchayat Hindi NEws
Amit shah on Mulayam singh Yadav death : Janpanchayat Hindi News

अमित शाह ने मेदांता अस्पताल में मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि देते हुए कहा की “मुलायम सिंह यादव जी के निधन से उत्तर प्रदेश व राष्ट्रीय राजनीति में एक बड़ी रिक्तता आयी है।”

Janpanchayat Stories
Highly-rated romantic web series you can find on Netflix to stream right now 10 of the best tourist places to visit in Kerala Pushpa 2 Teaser Review: झुमका, घुंघरू और साड़ी पहने अल्लू अर्जुन का तांडव इंदौर में घूमने के लिए 10 बेहतरीन जगहें (10 Best Places to visit In Indore Madhya Pradesh) 10 Best Action & Sci-Fi movies to watch on your weekend