June 25, 2024

प्रधानमंत्री ने आज एक सार्वजनिक समारोह में मेहसाणा में 3900 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री मोढेरा गांव को भारत का पहला 24×7 सौर ऊर्जा संचालित गांव घोषित किया ; यह परियोजना, जो अपनी तरह की पहली है, मोढेरा के सूर्य-मंदिर शहर के सौरकरण के प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण को साकार करती है।

Prime Minister declared village Modhera as India’s first 24×7 solar powered village; This project, which is first of its kind, realises the Prime Minister’s vision of solarization of the sun-temple town of Modhera

PM Modi in Modhera, Mehsana Gujarat

PM Narendra Modi lays foundation stone, dedicates development works at Gujarat's Modhera, Mehsana

Gujarat News: प्रधानमंत्री मोढेरा (Modhera) ने गांव को भारत का पहला 24×7 सौर ऊर्जा संचालित गांव घोषित किया ; यह परियोजना, जो अपनी तरह की पहली है, मोढेरा के सूर्य-मंदिर शहर के सौरकरण के प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण को साकार करती है। इसमें ग्राउंड माउंटेड सोलर पावर प्लांट और आवासीय और सरकारी भवनों पर 1300 से अधिक रूफटॉप सोलर सिस्टम विकसित करना शामिल है, जो सभी बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम (BESS) के साथ एकीकृत हैं। यह परियोजना प्रदर्शित करेगी कि कैसे भारत की अक्षय ऊर्जा कौशल जमीनी स्तर पर लोगों को सशक्त बना सकती है।

प्रधानमंत्री ने आज एक सार्वजनिक समारोह में मेहसाणा (Mehsana) में 3900 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी(Prime MInister Narendra Modi) जी ने कहा कि, “आज मोढेरा (Modhera) के लिए, मेहसाणा के लिए और पूरे नॉर्थ गुजरात के लिए विकास की नई ऊर्जा का संचार हुआ है। बिजली, पानी से लेकर रोड, रेल तक डेयरी से लेकर कौशल विकास और स्वास्थ्य से जुड़े अनेक प्रोजेक्ट्स का आज लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है।”

PM Shri narendra modi lays foundation stone & dedicates development works at Modhera, Gujarat.

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) जी ने कहा कि, “बीते कुछ दिनों से सूर्य ग्राम को लेकर के, मोढेरा (Modhera) को लेकर के पूरे देश में चर्चा चल पड़ी है। कोई कहता है कभी सोचा नहीं था कि सपना हमारी आंखों के सामने साकार हो सकता है, आज सपना सिद्ध होता देख रहे हैं।

जनता को सम्बोधित हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने कहा कि , “जिस मोढेरा को सदियों पहले मिट्टी में मिलाने के लिए आक्रांताओं ने क्या कुछ नहीं किया, जिस मोढेरा पर भांति-भांति के अत्याचार हुए। वो मोढेरा अब अपनी पौराणिकता के साथ-साथ आधुनिकता के लिए भी दुनिया में मिसाल बन रहा है। गुजरात का यही तो सामर्थ्य है, जो आज मोढेरा में नजर आ रहा है, वो गुजरात के हर कोने में मौजूद है।

प्रधान मंत्री द्वारा राष्ट्र को समर्पित की जा रही परियोजनाओं में अहमदाबाद-मेहसाणा गेज परिवर्तन परियोजना के साबरमती-जगुदान खंड का गेज परिवर्तन शामिल है; ओएनजीसी की नंदसन भूवैज्ञानिक तेल उत्पादन परियोजना; सुजलम सुफलाम नहर खेरावा से शिंगोडा झील तक; धरोई बांध आधारित वडनगर खेरालू और धरोई समूह सुधार योजना; बेचाराजी मोढेरा-चनास्मा राज्य राजमार्ग के एक खंड को चार लेन का बनाने की परियोजना; उंजा-दसज उपेरा लाडोल (भांखर एप्रोच रोड) के एक खंड का विस्तार करने की परियोजना; क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्र का नया भवन, सरदार पटेल लोक प्रशासन संस्थान (एसपीआईपीए), मेहसाणा; और मोढेरा में सूर्य मंदिर में प्रोजेक्शन मैपिंग, अन्य।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने सोलर पावर को बढ़ावा देने हेतु कहा की अब देश में सोलर पॉवर को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा आर्थिक मदद दी जा रही है एवं केंद्र सरकार ये प्रयास कर रही है कि अब लोग अपने घरों में सोलर पैनल लगाए।