Prayagraj Air Show 2023 Updates : प्रयागराज के संगम पर दिखा तीनों सेनाओं का अद्भुत संगम (Indian Air Force Day 2023 )

Prayagraj Air Show on 8Th Ovtober 2023 Updates : वायु सेना(Airforce )के स्थापना दिवस (Indian Air Force day )पर 8 अक्टूबर को होने वाले समारोह के लिए शुक्रवार को बम्हरौली स्थित मध्य वायु कमान मुख्यालय में फुल ड्रेस रिहर्सल किया गया जिसमें वायु सैनिकों ने शानदार परेड का प्रदर्शन किया।सेना की तीनों इकाइयों के संगम का साक्षी बना प्रयागराज
पैरा सेलर और पैरा मोटर चालको ने जमीन से 200 फीट ऊपर से शो देखने आए मेहमानों को दी सलामी

Prayagraj Air show updates In Hindi_Indian Air Force Day 2023
Prayagraj Air Show || Indian Air force Day 2023 || Air Show In Prayagraja In Hindi || Prayagraj Air show updates in hindi || प्रयागराज एयर शो| Prayagraj News

प्रयागराज (Prayagraj) के संगम पर दिखा तीनों सेनाओं का अद्भुत संगम

वायु सेना(Airforce )के स्थापना दिवस (Indian Air Force Day 2023) पर 8 अक्टूबर को होने वाले समारोह के लिए शुक्रवार को बम्हरौली स्थित मध्य वायु कमान मुख्यालय में फुल ड्रेस रिहर्सल किया गया जिसमें वायु सैनिकों ने शानदार परेड का प्रदर्शन किया। 

एयर शो (Air Show) में पहली बार वायु सेना के साथ-साथ जल- थल सेना के विमानाे ने भरी उड़ान

रविवार को वायुसेना दिवस (Airforce Day)कार्यक्रम के पहले शुक्रवार को फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान पहली बार वायु सेना (Air Force) के साथ थल सेना और नेवी के विमानों ने भी उड़ान भरी। गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती की त्रिवेणी का नीला आसमान शुक्रवार को जल, थल और वायु सेना के शौर्य और असीमित वायु शक्ति के संगम का भी गवाह बना। वायुसेना के इतिहास में यह पहला मौका था जब सेना के अन्य दोनों इकाइयों के विमानों ने कंधे से कंधा मिलाकर किसी हवाई प्रदर्शन (Air Show) में हिस्सा लिया।

सेना की तीनों इकाइयों के संगम का साक्षी बना प्रयागराज

एयर शो (Air Show)शुरू होने के कुछ समय बाद वायु सेना के दो हेलीकॉप्टर संग थल सेना के दो हेलीकॉप्टरों ने उड़ान भरी तो हर कोई रोमांचित हो उठा। जब लोगों को यह पता चला की पहली बार थल सेना का हेलीकॉप्टर शो में शामिल है तो हर कोई रंग के अनुसार विमान की पहचान करने लगा। थोड़े ही समय बाद त्रिवेणी के ऊपर अनूठा संगम तब पूरा हुआ जब नेवी के बेड़े में शामिल लंबी दूरी का समुद्री टोही और पनडुब्बी रोधी युद्ध विमान P- 81 आसमान में नजर आया।

Indian Navy’s P-8I aircraft_Indian Air Force Day 2023

यह पहला मौका था जब नेवी के P- 81 ने वायु सेना के एयर शो(Prayagraj Air Show)में हिस्सा लिया है। आसमान में आगे- आगे भारी भरकम P- 81 और उसके पीछे वायु सेना के चार छोटे-छोटे मिराज विमान को देखकर हर कोई गर्व से भर उठा। हवा में सेना के तीनों इकाइयों के संगम का साक्षी बनने का गौरव संगमनगरी के लोगों को मिला।

पैरा सेलर और पैरा मोटर चालको ने जमीन से 200 फीट ऊपर से शो देखने आए मेहमानों को दी सलामी

वायु सेना दिवस(Air Force Day) से पहले शुक्रवार को मध्य वायु कमान के मुख्यालय बमरौली (Bamrauli) में वायु सैनिकों का आसमान में कारनामा देख परिसर में तालियों की गड़गड़ाहट गूंजती रही। संगम (Sangam) के आसमान पर होने वाले एयर शो से पहले रिहर्सल में पैरा सेलर और पैरा मोटर चालकों ने जमीन से 200 फीट ऊपर से शो देखने आए मेहमानों को सलामी दी। 8000 फीट ऊपर से छलांग लगाकर पैराशूट के सहारे जाबांजो को धरती पर उतरता देख वहां मौजूद 1000 से अधिक विद्यार्थी रोमांचित हो उठे। छलांग लगाने वाली तीन टीम के सदस्य एक साथ तिरंगे के रंग के पैराशूट के साथ उतरे।

Read more about Prayagraj Air Show on the occasion of Indian air force day 2023 : 

Indian Air Force Official Website : https://indianairforce.nic.in/