पांच राज्यों (उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर) में कब होंगे इलेक्शन, चुनाव आयोग ने किया एलान :उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 ( UP Assembly Election 2022 )

भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने गोवा, पंजाब, मणिपुर, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों ( 5 state assembly election 2022) के कैलेंडर की घोषणा कर दी है। पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में 14 फरवरी को एक ही चरण में मतदान होगा, जबकि यूपी में 10 फरवरी से 7 मार्च तक सात चरणों में मतदान होगा। दूसरी ओर, मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च को दो चरणों में मतदान होगा। 10 तारीख को वोटों की गिनती होगी।

chief election commissioner sushil chandra

Chief Election Commissioner (CEC) Sushil Chandra on Saturday announced the dates for the assembly elections

भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने गोवा, पंजाब, मणिपुर, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के कैलेंडर की घोषणा कर दी है। पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में 14 फरवरी को एक ही चरण में मतदान होगा, जबकि यूपी में 10 फरवरी से 7 मार्च तक सात चरणों में मतदान होगा। दूसरी ओर, मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च को दो चरणों में मतदान होगा। 10 तारीख को वोटों की गिनती होगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा (Chief Election Commissioner sushil chandra) के मुताबिक, उत्तर प्रदेश की 403, पंजाब की 117, उत्तराखंड की 70, मणिपुर की 60 और गोवा की 40 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे.

कोविड के मुद्दे के कारण, 15 जनवरी तक किसी भी रोड शो, पदयात्रा, साइकिल या बाइक रैली या जुलूस की अनुमति नहीं दी जाएगी। सीईसी के अनुसार, स्थिति का मूल्यांकन किया जाएगा और नए आदेश बाद में जारी किए जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि शेड्यूल जारी होते ही आदर्श आचार संहिता  MCC (Model Code of Conduct)  प्रभावी हो जाती है।

आदर्श आचार संहिता (MCC) के अलावा, Covid19 प्रोटोकॉल, जिसका मतदान बूथ पर पालन किया जाना चाहिए, की भी घोषणा की गई। भारत निर्वाचन आयोग ने 15 जनवरी तक शारीरिक राजनीतिक रैलियों और रोड शो पर प्रतिबंध लगा दिया है। महामारी के कारण, मतदान स्थल पर मतदाताओं की संख्या 1,500 से घटकर 1,250 हो गई है और मतदान स्थलों की संख्या बढ़ गई है। इसके अलावा, क्वेरी समय में एक घंटे की वृद्धि हुई है।

सीईसी (Chief Election Commissioner of India) के अनुसार, राजनीतिक दलों को अपनी वेबसाइटों पर चल रहे आपराधिक आरोपों वाले व्यक्तियों के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करनी चाहिए, जिन्हें चुनाव उम्मीदवारों के रूप में चुना गया है, साथ ही उन्हें क्यों चुना गया है।

उत्तर प्रदेश चुनाव 7 चरणों में होंगे ( UP elections will be held in 7 phases)

आइये देखते हैं आपके यहाँ किस दिन पड़ेंगे वोट ( UP Election 2022 Schedule )-

7 Phase of UP Election 2022

पहला चरण ( First Phase of UP Election 2022)- 10 फरवरी

पहले चरण का मतदान:  शामली, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ हापुड़, गाजियाबाद, बुलंदशहर, मथुरा आगरा और अलीगढ,

दूसरा चरण ( Second Phase of UP Election 2022) 14 फरवरी

दूसरा चरण: सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, संभल, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, बदायूं, शाहजहांपुर,

तीसरा चरण ( Third Phase of UP Election 2022) 20 फरवरी

तीसरा चरण- कासगंज, हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झाँसी, ललितपुर,

चौथा चरण ( Fourth Phase of UP Election 2022) 23 फरवरी

चौथा चरण- पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, फतेहपुर, बांदा,

पांचवा चरण (Fifth Phase of UP Election 2022 )– 27 फरवरी

पांचवा चरण- श्रावस्ती, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, कौशांबी, चित्रकूट, प्रयागराज

छठा चरण (Sixth Phase of UP Election 2022)– 3 मार्च

छठां चरण- बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, आंबेडकर नगर, गोरखपुर, देवरिया, बलिया,

सातंवा चरण ( seventh Phase of UP Election 2022)– 7 मार्च

सातंवा चरण- आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, जौनपुर, संत रविदास नगर, वाराणसी, मिर्जापुर, गाजीपुर, चंदौली, सोनभद्र,।

 

विधानसभा चुनाव 2022 के परिणाम कब आएंगे ? ( UP Election 2022 Result )

यूपी विधानसभा चुनाव (UP Election Result Date) की घोषणा 10 मार्च को की जाएगी . उत्तर प्रदेश की राजनीती में अबकी बार किसका दॉँव पेच सफल होने वाला है ये तो अब 10 मार्च को ही पता चलेगा. यूपी में पुनः कमल खिलेगा या समाजवादी पार्टी की साइकिल दौड़ में जीतेगी, इसका पता 10 मार्च को होगा।

UP Election 2022 MAP IMAGE
Uttar Pradesh Assembly Constituency

विधानसभा चनाव के बारे में चुनाव आयोग की घोषणा के बाद आइये देखते है माननीय श्री योगी आदित्यनाथ जी, विपक्ष नेता श्री अखिलेश यादव जी एवं अन्य नेताओं राजनीतिक पार्टियों की टिप्पणियां :

माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा :-

लोकतंत्र के महापर्व में प्रदेश के चुनाव की तिथियों की घोषणा का स्वागत। भारतीय जनता पार्टी डबल इंजन की सरकार की उपलब्धियों के आधार पर जनता जनार्दन के आशीर्वाद से प्रचंड बहुमत की सरकार बनाने में सफल होगी।

विपक्ष नेता श्री अखिलेश यादव जी ने कहा :-

10 मार्च को इंक़लाब होगा उत्तर प्रदेश में बदलाव होगा #बाइस_में_बाइसिकल

श्रीमती प्रियंका गाँधी जी ने कहा :- 

10 मार्च को उप्र के नौजवानों, किसानों, महिलाओं, श्रमिकों, व्यापारियों एवं आमजनों की जीत का मार्च होगा। इन चुनावों में कांग्रेस पार्टी नौजवानों, किसानों, महिलाओं, श्रमिकों, व्यापारियों एवं आमजनों के हकों की लड़ाई लड़ेगी। लड़ेगा बढ़ेगा जीतेगा यूपी।

उत्तरप्रदेश कांग्रेस के ट्विटर अकाउंट से :-

वे जो बेच रहे देश, जितना बचा है शेष उसको बचाने को, फिर नया बनाने को आ रही है कांग्रेस #AaRahiHaiCongress