BJP Manifesto 2024: BJP का संकल्प पत्र जारी,क्या है भाजपा के संकल्प पत्र की खास बातें

BJP Manifesto 2024 (भाजपा का संकल्प पत्र जारी): लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अपना घोषणा पत्र रविवार को सुबह जारी कर दिया। पार्टी मुख्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में भाजपा का घोषणा पत्र जारी किया गया। भाजपा का घोषणा पत्र राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में 27 वरिष्ठ नेताओं की एक समिति ने तैयार किया है। इस समिति की संयोजक केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण हैं।भाजपा ने अपना घोषणा पत्र ‘संकल्प पत्र’ के नाम से जारी किया है। इस संकल्प पत्र के केंद्र में गरीब, किसान, महिला और युवा वर्ग को रखा गया है।

BJP Manifesto 2024 : BJP का संकल्प पत्र जारी,क्या है भाजपा के संकल्प पत्र की खास बातें

BJP Manifesto 2024 (भाजपा का संकल्प पत्र जारी): लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अपना घोषणा पत्र रविवार को सुबह जारी कर दिया। पार्टी मुख्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में भाजपा का घोषणा पत्र जारी किया गया। भाजपा का घोषणा पत्र राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में 27 वरिष्ठ नेताओं की एक समिति ने तैयार किया है। इस समिति की संयोजक केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण हैं।भाजपा ने अपना घोषणा पत्र ‘संकल्प पत्र’ के नाम से जारी किया है। इस संकल्प पत्र के केंद्र में गरीब, किसान, महिला और युवा वर्ग को रखा गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन चारों को ही चार जातियां बताया है। BJP Manifesto जारी करने के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष राजनाथ सिंह, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे।

BJP Manifesto 76 पन्नों का है। संकल्प पत्र जारी करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि इसके लिए आम लोगों से भी सुझाव मांगे गए थे। घोषणा पत्र समिति को लगभग 15 लाख सुझाव मिले थे, जिसमें 10 लाख सुझाव वीडियो से तथा 4 लाख सुझाव ऑनलाइन माध्यम नमो ऐप से मिले हैं। भाजपा का संकल्प पत्र में समाज के चार स्तंभों – गरीब,किसान,महिला और युवा वर्ग के उत्थान पर जोर दिया गया है।

BJP के संकल्प पत्र की खास बातें (Special points of BJP Manifesto)

भाजपा के संकल्प पत्र में कई बड़े वादे किए गए हैं, जिनमें गरीबों के लिए मुफ्त राशन योजना अगले 5 वर्षों तक चलाई जाएगी, 70 वर्ष के ऊपर के बुजुर्गों को आयुष्मान योजना के तहत ₹5 लाख तक का मुफ्त इलाज दिया जाएगा। इसी तरह कई बड़े वादे संकल्प पत्र में किए गए हैं। आईए जानते हैं भाजपा के संकल्प पत्र की कुछ खास बातें के बारे में –

वन नेशन वन इलेक्शन लागू करना – भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में वन नेशन, वन इलेक्शन के कार्यान्वयन की बात कही है। भाजपा ने कहा कि हमने वन नेशन, वन इलेक्शन संबंधित मुद्दों के परीक्षण के लिए एक उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया है। अब हम उनकी सिफारिशों के सफल कार्यान्वयन की दिशा में काम करेंगे।

UCC लागू करेंगे – भाजपा के संकल्प पत्र में ‘समान नागरिक संहिता’ (UCC) को अपनाए जाने की बात कही गई है। भाजपा का मानना है कि जब तक भारत में समान नागरिक संहिता को अपनाया नहीं जाता तब तक महिलाओं को समान अधिकार नहीं मिल सकता।

युवाओं के लिए – भाजपा के संकल्प पत्र में युवाओं के भविष्य को ध्यान में रखकर पेपर लीक पर लगाम लगाने के लिए सख्त कानून लाया जाएगा। भाजपा का मानना है कि युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वालों को कड़ी सजा देने के लिए हम इस कानून को सख्ती से लागू करेंगे तथा सरकारी भर्तियां समयबद्ध और पारदर्शी तरीके से करते रहेंगे। इसके अतिरिक्त युवाओं के लिए स्टार्टअप्स को- मेंटरशिप, सरकारी खरीद में स्टार्टअप्स को प्रोत्साहन, स्टार्टअप्स इकोसिस्टम और फंडिंग का विस्तार, इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश से रोजगार के अवसर, मैन्यूफैक्चरिंग क्षेत्र में रोजगार के अधिक अवसर,उद्यमिता भावना को बढ़ाना जैसे कई वादे संकल्प पत्र में किए गए हैं।

महिलाओं के लिए – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा से चार जातियों के बारे में बात करते रहे हैं। ये चार जातियां युवा, महिला, किसान और गरीब हैं।अपने संकल्प पत्र में भाजपा ने तीन करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति दीदी बनाने की बात कही है। साथ ही संकल्प पत्र में कहा गया है कि औद्योगिक और व्यावसायिक क्षेत्र में कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टल का निर्माण होगा, जिसमें शिशुगृह जैसी बुनियादी सुविधाएं होंगी।

इसके अतिरिक्त महिलाओं के लिए सार्वजनिक शौचायलयों का निर्माण एवं रखरखाव, महिलाओं की खेलों में भागीदारी बढ़ाना, एक विशेष अभियान चलाकर महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर को दूर करना, एनीमिया, स्तन कैंसर जैसी समस्याओं पर ध्यान देकर उनके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का प्रयास करना जैसी बातें संकल्प पत्र में शामिल हैं।

अगले 5 वर्षों के लिए मुफ्त राशन – 80+ करोड़ परिवारों को 2020 से सरकार मुफ्त राशन दे रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मुफ्त राशन की योजना आने वाले 5 साल तक जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि हम यह सुनिश्चित करेंगे कि गरीबों के भोजन की थाली पोषणयुक्त और उसके मन को संतोष देने वाली हो।

क्या आप जानते थे कांग्रेस पार्टी द्वारा जारी घोषणापत्र में ‘5 न्याय’ के बारे में ?: Congress Manifesto for 2024 Elections, Lok Sabha Election 2024

70 वर्ष की उम्र के ऊपर के लोगों के लिए आयुष्मान योजना – भाजपा के संकल्प पत्र में कहा गया है कि 70 वर्ष की आयु से ऊपर के हर बुजुर्ग को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा। 70 वर्ष का प्रत्येक बुजुर्ग चाहे वह उच्च मध्यम वर्ग से हो, मध्यम वर्ग से हो या गरीब हो, सभी बुजुर्गों को 5 लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी।

गरीबों के लिए 3 करोड़ घर बनाने का संकल्प – भाजपा सरकार ने पिछले कार्यकाल में चार करोड़ पक्के घर गरीबों के लिए बनवा कर दिए थे। अब आने वाले कार्यकाल में भाजपा सरकार ने 3 करोड़ पक्के घर गरीबों के लिए बनाने का संकल्प लिया है।

बिजली का बिल होगा जीरो – भाजपा के संकल्प पत्र में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के माध्यम से हर महीने मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने की बात कही गई है, जिससे बिजली का बिल जीरो आएगा।

बुलेट ट्रेन का विस्तार – पहले बुलेट ट्रेन का कॉरिडोर विकसित किया जा रहा है। इस बुलेट ट्रेन नेटवर्क के विस्तार के लिए उत्तर दक्षिण और पूर्व में नए कॉरिडोर के लिए फीजिबिलिटी स्टडी किया जाएगा। विश्व स्तरीय वंदे भारत, अमृत भारत और नमो भारत ट्रेनों का विकास और निर्माण किया जाएगा, विश्व स्तरीय स्टेशन का निर्माण किया जाएगा, क्षेत्र कनेक्टिविटी के लिए ट्रेनों का विस्तार होगा, नई रेलवे पटरियों का निर्माण होगा, आधुनिक ट्रेनों के नेटवर्क का विस्तार होगा, टिकटों की उपलब्धता बढ़ाई जाएगी।

योग और आयुर्वेद का दुनिया भर में विस्तार होगा – सभी प्रमुख देशों में प्रतिष्ठित पाठ्यक्रम प्रदान करने की दिशा में योग और आयुर्वेद संस्थाओं को सुविधा दी जाएगी। योग आयुर्वेद के लिए विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्र की व्यवस्था भी की जाएगी।

किसानों के लिए – किसानों को पीएम सम्मान किसान निधि योजना के तहत 6000 रुपए की वार्षिक वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। अब पीएम फसल बीमा योजना में मजबूती लाई जाएग, समयबद्ध तरीके से 22 फसलों में एमएसपी में वृद्धि की जाएगी, दाल और खाद्य तेलों में आत्मनिर्भरता, प्राकृतिक खेती का विस्तार, सिंचाई सुविधाओं का विस्तार, कृषि में डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर, कृषि में सूचना की विसंगति को हटाना और किसान केंद्रित समाधान एवं सेवाएं प्रदान करने के लिए डिजिटल पब्लिक इन्फ्रास्ट्रक्चर पर विकास तथा श्री अन्न को विश्व सुपर फूड के रूप में स्थापित किया जाएगा।

भारतीय डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर का दुनिया भर में विस्तार किया जाएगा।

भारत की सांस्कृतिक एक विरासत का विकास एवं भारतीय सभ्यता के स्मारकों को पुनर्स्थापित एवं पुनर्जीवित करने के लिए अन्य देशों के साथ सहयोग किया जाएगा।

रसोई गैस सप्लाई पाइप से होगी – भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में कहा कि हम पाइप से सस्ती रसोई गैस घर-घर पहुंचाने के लिए तेजी से काम करेंगे।

भगवान राम की विरासत का संरक्षण और प्रचार किया जाएगा। रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा के स्मरण में दुनिया भर में उत्साह के साथ रामायण उत्सव मनाया जाएगा।

भ्रष्टाचार के खिलाफ ठोस कदम – भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में कहा है कि हम भ्रष्टाचार के खिलाफ कानून का प्रौद्योगिकी के माध्यम से सख्ती से पालन करेंगे। भाजपा ने कहा कि पिछली सरकारों की अपेक्षा हमारी सरकार ने नागरिकों को पारदर्शी और जवाब देह शासन प्रदान किया है।