ओवैसी के गढ़ में उन्हीं को टक्कर देने वाली कौन हैं Madhavi Latha ?: Lok Sabha Election 2024

ओवैसी के गढ़ में उन्हीं को टक्कर देने वाली कौन हैं माधवी लता ?: Lok Sabha Election 2024

image 1 24

Madhavi Latha vs Owaisi, हैदराबाद (Hyderabad): लोकसभा सीट इस चुनाव में हॉट सीट बन चुकी है। क्योंकि 40 वर्षों के बाद हैदराबाद में ओवैसी (Owaisi) परिवार को कड़ी टक्कर मिलती हुई नजर आ रही है। 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने हिंदूवादी चेहरा माधवी लता (Madhavi Latha)को चुनावी मैदान में उतार कर यह मुकाबला रोचक बना दिया है। भाजपा ने पहली बार हैदराबाद में महिला उम्मीदवार को प्रत्याशी घोषित किया है।

कौन है माधवी लता और क्यों बीजेपी ने उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया क्या माधवी लता ओवैसी के गढ़ को भेद पाएंगी आईए जानते हैं-

हैदराबाद सीट क्यों है चर्चा में

हैदराबाद में पूरे ओवैसी परिवार की तूती बोलती है। ओवैसी हैदराबाद में जहां खड़े हो जाते हैं वहां हजारों, सैकड़ो मुसलमानों का हुजूम उमड़ पड़ता है। लोकसभा चुनाव में कुछ सीटों पर सबकी निगाहें होती हैं। चुनाव के ऐलान से लेकर चुनावी नतीजे आने तक यह सीट उम्मीदवारों की वजह से चर्चा में रहती हैं। ऐसी ही लोकसभा सीट है हैदराबाद। हैदराबाद सीट करीब चार दशक से ओवैसी परिवार के पास है। फिलहाल इस सीट से एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) चार बार से सांसद है। हैदराबाद से ओवैसी के पिता सलाहुद्दीन ओवैसी वर्ष 1984 से 2004 तक सांसद रहे थे। सात विधानसभा सीटों वाली हैदराबाद लोकसभा सीट में करीब 19 लाख मतदाता हैं।2024 के चुनाव में हैदराबाद सीट बीजेपी उम्मीदवार माधवी लता की वजह से चर्चा में है। माधवी लता की तारीफ पीएम मोदी भी कर चुके हैं उन्होंने माधवी लता को असाधारण बताया है।

कौन हैं माधवी लता (Who is Madhavi Latha) ?

हैदराबाद की रहने वाली माधवी लता 49 साल की है। इनके पिता मिलिट्री इंजीनियरिंग सर्विस में स्टोर इंचार्ज थे।माधवी लता ने हैदराबाद के निजाम कॉलेज से ग्रेजुएशन किया। उन्होंने कोटी महिला कॉलेज से राजनीति शास्त्र में एम.ए. किया है। माधवी लता अपने छात्र जीवन के दौरान राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) की सदस्य भी रही हैं। माधवी लता भरतनाट्यम नृत्यांगना है तथा एक पेंटर भी है। माधवी लता समाज सेवा भी करती है। उनके तीन बच्चे हैं यह बच्चे आईआईटी की पढ़ाई कर रहे हैं। माधवी कट्टर हिंदूवादी हैं तथा अपने इन हिंदुत्व समर्थक भाषणों के लिए मशहूर हैं। तीन तलाक के अपने अभियान में भी उन्होंने बढ़-चढ़ हिस्सा लिया। वह सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय रहती हैं।

डॉ. माधवी लता विरिंची हॉस्पिटल की चेयरपर्सन हैं। वह हैदराबाद में सामाजिक कार्यों के लिए भी जानी जाती हैं। वह ट्रस्ट और संस्थाएं हेल्थ केयर, शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रही हैं वह लोपामुद्रा चैरिटेबल ट्रस्ट और लतामा फाउंडेशन की प्रमुख हैं।

माधवी लता को Y+ कैटेगरी की सुरक्षा दी गई है

हैदराबाद लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार माधवी लता को गृह मंत्रालय ने आईबी की थ्रेट रिपोर्ट के आधार पर Y+ कैटेगरी सुरक्षा प्रदान की है। यह सुरक्षा कवर माधवी लाता को तेलंगाना के लिए प्रदान किया गया है।

2024 के लोकसभा चुनाव के पूर्व के चुनाव में भाजपा ने भगवत राव को उम्मीदवार बनाया था लेकिन भागवत ओवैसी से लगभग 3 लाख वोटो से हार गए थे। 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा ने महिला उम्मीदवार को ओवैसी के गढ़ में उतारा है। भाजपा ने पहली बार हैदराबाद सीट से महिला प्रत्याशी पर दांव खेला है। अब देखना यह है कि कट्टर हिंदुत्व समर्थक माधवी लता क्या 4 दशकों से ओवैसी का गढ़ रहे हैदराबाद में ओवैसी को टक्कर दे पाएंगे। क्या माधवी लता हैदराबाद के मुसलमानों के दिलों में कमल खिलाने में कामयाब होगी यह देखने वाली बात होगी।