क्यों मनाया जाता है माता-पिता का वैश्विक दिवस ? (Why is Global Day of Parents Celebrated)

माता- पिता का वैश्विक दिवस || Global Day of Parents || 01 June || Special Days In June ​
Global Day of Parents 2023 : प्रत्येक वर्ष 1जून को माता- पिता का वैश्विक दिवस(Global Day of Parents) मनाया जाता है। एक माता- पिता अपने बच्चों के जीवन में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं, या यूं कहें कि इस संसार में एक बच्चे को उसके माता-पिता ही लाते हैं। सृष्टि के रचयिता के पश्चात वह माता-पिता ही है जो संसार में हमारे विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, लेकिन आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम ऐसे लोगों से दूर होते जा रहे हैं, जो हमारे जीवन का आधार स्तंभ है।

Global Days Of Parents 2023_Janpanchayat Hindi news

माता- पिता का वैश्विक दिवस || Global Day of Parents || 01 June || Special Days In June

Global Day of Parents 2023 : प्रत्येक वर्ष 1जून को माता- पिता का वैश्विक दिवस(Global Day of Parents) मनाया जाता है। एक माता- पिता अपने बच्चों के जीवन में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं, या यूं कहें कि इस संसार में एक बच्चे को उसके माता-पिता ही लाते हैं। सृष्टि के रचयिता के पश्चात वह माता-पिता ही है जो संसार में हमारे विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, लेकिन आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम ऐसे लोगों से दूर होते जा रहे हैं, जो हमारे जीवन का आधार स्तंभ है। जिन्होंने हमें चलना, बोलना, पढ़ना और इस समाज में रहने योग्य बनाया। माता-पिता के बिना बच्चों का भावनात्मक विकास एवं कल्याण स्वास्थ्य और शिक्षा खतरे में पड़ जाती हैं। माता-पिता का प्रेम नि:स्वार्थ होता है। एक माता पिता ही है जो अपना सर्वस्व बच्चों को देकर भी किसी चीज की चाह नहीं रखते।
बच्चों के जीवन में माता-पिता के योगदान का सम्मान करने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रत्येक वर्ष 1 जून को माता-पिता दिवस मनाने की घोषणा की थी।

माता- पिता दिवस का इतिहास (History of Global Day of Parents)

माता पिता दिवस की स्थापना प्रारंभ में 1994 में हुई थी। तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन द्वारा माता- पिता दिवस मनाने के लिए एक कांग्रेस के प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किया गया था। हालांकि संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा विश्व के सभी माता-पिता के सम्मान में 2012 में 1 जून को विश्व माता- पिता दिवस के रूप में मान्यता दी गई थी। यद्यपि अलग-अलग देशों में अलग-अलग दिन माता- पिता दिवस मनाया जाता है। फिर भी ग्वैश्विक माता पिता दिवस (Global Day of Parents)1 जून को मनाया जाता है।

क्यों मनाया जाता है माता-पिता का वैश्विक दिवस (Why is Global Day of Parents Celebrated)

वैश्विक माता- पिता दिवस(Global Day of Parents) संपूर्ण विश्व में पारिवारिक प्रतिबद्धता को बढ़ावा देने और माता-पिता का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। माता- पिता दिवस बच्चों के जीवन में उनकी भूमिका क्या है इसकी पहचान कराता है। माता पिता दिवस उन लोगों को माता-पिता के साथ समय व्यतीत करने का अवसर प्रदान करता है जो लोग व्यस्त जीवन जीते हैं, और जिन्हे काम की वजह से माता-पिता के साथ समय बिताने का अवसर नहीं मिलता। इस दिन माता पिता के साथ समय बिताने के दौरान बच्चे अपनी परेशानियों और तकलीफों को साझा कर सकते हैं।
माता पिता दिवस के दिन बच्चे अपने माता-पिता के प्रति आभार प्रकट करते हैं, क्योंकि कृतज्ञता एक शक्तिशाली भावना है और आप यदि अपने माता-पिता की प्रशंसा करते हैं और यह जताते हैं कि माता-पिता का आपके जीवन में बहुत महत्व है तो आपके माता-पिता को सुख की अनुभूति होती है।

कैसे मनाया जाता है माता-पिता का वैश्विक दिवस (How is Global Day of Parents Celebrated)

माता- पिता दिवस के दिन आप अपनी माता- पिता के साथ महत्वपूर्ण समय व्यतीत करके उनको खुशी दे सकते हैं। इस दिन कई ऐसी गतिविधियां की जा सकती है जिससे परिवार के प्रत्येक सदस्य को आनंद प्राप्त हो।जैसे –
माता- पिता दिवस के दिन आप उनके साथ स्वादिष्ट व्यंजन बनाये या फिर उनकी पसंद का व्यंजन बनाकर उन्हें खिलाए। इस कार्य से आपको आपकी पाक कला का प्रदर्शन करने का अवसर भी प्राप्त होता है।
माता- पिता दिवस के दिन आप अपने माता-पिता के साथ बचपन की तस्वीरें देखकर उन तस्वीरों से जुड़ी घटनाओं को याद कर सकते हैं। यदि आप कहीं दूर शहर में है तो वीडियो कॉल के जरिए यह कार्य कर सकते हैं। इस दिन को यादगार बनाने के लिए अपने माता-पिता के साथ तस्वीरें ले सकते हैं और इसे अपनी फोटो एल्बम का हिस्सा बना सकते हैं।
अपने माता-पिता को उनके द्वारा किए गए प्रत्येक कार्यों के लिए धन्यवाद करें। उन्होंने आपको आपके पैरों पर खड़ा किया और आपको शिक्षित बनाकर एक अच्छी सम्मानजनक जिंदगी दी इसके लिए अपने माता पिता को धन्यवाद करें।
दुनिया में आपको दोस्त, रिश्तेदार बहुत मिलेंगे लेकिन प्रत्येक रिश्ते के लिए आपको कुछ ना कुछ देना पड़ता है। किंतु माता-पिता सिर्फ ऐसे हैं जिनसे सिर्फ और सिर्फ प्यार और परवाह मिलती है और इसके लिए आपको कुछ भी चुकाना नहीं पड़ता।

माता- पिता दिवस का महत्व(Significanc of Global Day of Parents)

माता पिता दिवस (Global Day of Parents) का हमारे जीवन में बहुत महत्व है। एक मां की ममता जितनी आवश्यक होती है उतना ही आवश्यक है एक पिता का प्यार भी है। यदि मां की ममता और सिर पर पिता की छांव हो तो हम संसार की हर परेशानियों से बेफिक्र रहते हैं, क्योंकि माता-पिता अपने जीते जी अपनी संतान पर कोई आंच नहीं आने देते। माता-पिता अपनी इच्छाओं को त्यागकर हमारी इच्छाओं की पूर्ति करते हैं। धरती पर ईश्वर का आशीर्वाद है माता-पिता। इसलिए माता-पिता दिवस हमें प्रेरणा देता है कि हम ऐसे कार्य करें जो हमारे माता-पिता को गर्वित करें।

माता- पिता दिवस का उद्देश्य(Objectives of Global Day of Parents)

आज के दौर में बच्चे बड़े होने के साथ माता- पिता के त्याग को विस्मृत कर देते हैं। वह अपने दोस्तों, काम और अपने भविष्य को लेकर इतना व्यस्त हो जाते हैं कि माता-पिता की परवाह ही नहीं करते। यह जानने का भी समय उनके पास नहीं रहता कि माता-पिता किस परिस्थिति में है। आज के बदलते परिवेश में माता- पिता को छोड़कर बच्चे रोजगार के लिए अन्य शहर या देशों में चले जाते हैं। और कभी-कभी तो यदि वे किसी दूसरे देश में है तो माता पिता की मृत्यु होने के पश्चात भी वे स्वदेश नहीं आ पाते और अपने दुर्भाग्य के कारण अपने जन्मदाता माता- पिता के अंतिम दर्शन भी नहीं कर पाते। ऐसे में माता-पिता का बच्चों के जीवन में महत्व को दर्शाने के उद्देश्य से वैश्विक माता- पिता दिवस(Global Day of Parents) मनाया जाता है। विश्व माता पिता दिवस का मुख्य उद्देश्य है, बच्चों के लिए माता-पिता के नि:स्वार्थ प्रेम, समर्पण और बलिदान की सराहना करना।
माता पिता का वैश्विक दिवस 2023 की थीम (Theme of Global Day of Parents)
माता-पिता क वैश्विक दिवस 2023 की थीम है-
“परिवार जागरूकता”
(Family Awareness)।

Read More Hindi Blogs

https://janpanchayat.com/category/interesting-facts/