June 25, 2024

एयरटेल ने मार्च 2024 तक पूरे देश को कवर करने के लिए 8 शहरों में 5G लॉन्च किया (Airtel launched 5G in 8 cities to cover the entire country by March 2024.)

एयरटेल ने मार्च 2024 तक पूरे देश को कवर करने के लिए 8 शहरों में 5G लॉन्च किया

इंडिया मोबाइल कांग्रेस में इसके अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल ने कहा कि एयरटेल की 5जी सेवा शनिवार से आठ शहरों में उपलब्ध होगी।
इसके साथ ही भारती एयरटेल देश में 5जी सेवा शुरू करने वाली पहली कंपनी बन गई है।

Bharti Airtel is the first company in the country to offer 5G services. The services will be offered in eight cities, including Delhi, Mumbai, Varanasi, and Bangalore.

5 G Services In India, 5G Launch in India, 5G Launch

एयरटेल ने मार्च 2024 तक पूरे देश को कवर करने के लिए 8 शहरों में 5G लॉन्च किया ।

सुनील भारती मित्तल ने कहा कि एयरटेल मार्च 2023 तक देश भर के कई शहरों में और मार्च 2024 तक पूरे भारत में 5जी सेवाएं शुरू करेगी।

Airtel launched 5G in 8 cities to cover the entire country by March 2024.

Airtel launched 5G in 8 cities to cover the entire country by March 2024 : Janpanchayat Hindi News

इंडिया मोबाइल कांग्रेस में इसके अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल (Sunil Bharti Mittal, President of India Mobile Congress) ने कहा कि  एयरटेल की 5जी सेवा शनिवार से आठ शहरों में उपलब्ध होगी।

इसके साथ ही भारती एयरटेल(Bharti Airtel) देश में 5जी सेवा(5G Service) शुरू करने वाली पहली कंपनी बन गई है।

मित्तल ने कहा, “जब आप (प्रधानमंत्री) आज 5जी लॉन्च करेंगे। एयरटेल की ओर से 5जी 8 शहरों-दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, बैंगलोर और अन्य शहरों में उपलब्ध होगा।”उन्होंने यह भी कहा कि एयरटेल मार्च 2023 तक देश भर के कई शहरों में और मार्च 2024 तक पूरे भारत में 5जी सेवाएं शुरू करेगी।

कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, एयरटेल 5जी सेवाएं मौजूदा 4जी दरों पर उपलब्ध होंगी और कुछ समय बाद 5जी के लिए नए टैरिफ की घोषणा की जाएगी।

भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल ने कहा कि मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस जियो की भारत में 4जी तकनीक को आगे बढ़ाने के प्रयासों ने उन्हें ‘पकड़ने’ के लिए मजबूर किया।

अधिकारी ने कहा कि 5जी सेवाएं चेन्नई, हैदराबाद और सिलीगुड़ी में भी शुरू की जा रही हैं। भारती एयरटेल के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी रणदीप सिंह सेखों ने कहा कि कंपनी का बैकएंड इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार है। श्री सेखों ने कहा, “हमें 5जी सेवा के लिए मोबाइल टावरों पर कुछ उपकरण स्थापित करने की जरूरत है। हम इसे धीरे-धीरे कर रहे हैं। आज तक, सेवा टावरों के करीब के क्षेत्र में उपलब्ध होगी, जहां उपकरण लगाए गए हैं।”

 

उन्होंने कहा कि एयरटेल हर दिन 5जी सेवाओं के लिए नए शहरों को जोड़ रहा है और शहरों में पैठ बढ़ा रहा है। श्री सेखों ने कहा, “लोगों को सेवा का उपयोग करने के लिए 5G फोन की आवश्यकता है, जिसे आज लॉन्च किया जा रहा है।”

नीलामी समाप्त होने के तुरंत बाद भारती एयरटेल ने एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग के साथ 5जी गियर का ऑर्डर दिया था।

सुनील मित्तल के नेतृत्व वाली फर्म ने हाल ही में 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज, 3300 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज़ बैंड में 19,867.8 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम का अधिग्रहण किया, जिससे इसकी स्पेक्ट्रम होल्डिंग को बढ़ावा मिला।

हाल ही में समाप्त हुई नीलामी में भारती एयरटेल ने ₹43,084 करोड़ के स्पेक्ट्रम का अधिग्रहण किया।

Bharti Airtel acquired spectrum worth ₹43,084 crore in the recently concluded auction.

जानिए किन शहरों में सेवा सबसे पहले मिलेगी (Know which cities will get 5G service first)

सुनील मित्तल(Sunil Bharti Mittal) ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस (India Mobile Congress) 2022 में कहा कि देश का सबसे पुराना निजी दूरसंचार ऑपरेटर आठ प्रमुख शहरों में 5जी मोबाइल सेवाएं(5G Mobile services) शुरू कर रहा है और मार्च 2023 तक देश के ज्यातादर हिस्सों तथा मार्च 2024 तक पूरे देश में ये सेवाएं उपलब्ध करा दी जाएंगी. जानकारी के मुताबिक, एयरटेल ने दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू और वाराणसी से 5जी सेवा (5G Services) की शुरुआत की है. अन्य चार शहरों की जानकारी अभी नहीं दी गई है.

दूरसंचार विभाग के अनुसार, 5G तकनीक से 4G की तुलना में दस गुना बेहतर डाउनलोड गति और तीन गुना अधिक स्पेक्ट्रम दक्षता देने की उम्मीद है।

Department of Telecommunications, 5G technology is expected to deliver ten times better download speed and three times more spectrum efficiency than 4G.

मित्तल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रौद्योगिकी की समझ और इसे देश की प्रगति से जोड़ने की प्रशंसा की।

“हम गर्व और बहुत भाग्यशाली हैं कि हमारे बीच एक ऐसा नेता है जो तकनीक को बारीकी से समझता है। “उन्होंने कहा।

“We are proud and very fortunate to have a leader among us who understands technology closely. Said Suni Bharti Mittal

5जी तकनीक क्या है ? (What is 5G ?)

5G का अर्थ 5th Generation नेटवर्क से है. 5जी तकनीक(5जी तकनीक क्या है)  एक तरह की वायरलेस कनेक्टिविटी (wireless connectivity) है, जिसमें इलेक्ट्रोमैग्नेटिक स्पेक्ट्रम (Electromagnetic spectrum) यानी रेडियो वेव (Radio Waves) (रेडियो तरंगों) का इस्तेमाल होता है. यह मोबाइल नेटवर्क(Mobile Network) की एक नयी टेक्नोलॉजी है और पिछले सभी नेटवर्क जेनरेशंस के मुकाबले 5जी नेटवर्क(5G Network) की वायरलेस डेटा क्षेत्र में काफी बड़ी भूमिका होगी