July 12, 2024

News Headlines (01 July 2024): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम आज से शुरू

तीन नए कानून आज से देश भर में लागू

आज यानी 1 जुलाई से देश में तीन नए कानून लागू हो गए हैं। नए कानून के तहत आज पहली एफआईआर दर्ज हुई। इन तीन नए कानून में 1860 में बनी आईपीसी की जगह भारतीय न्याय संहिता होगी, 1898 में बनी सीआरपीसी की जगह भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और 1872 के इंडियन एविडेंस एक्ट की जगह भारतीय साक्ष्य अधिनियम ने ले ली है। इन तीनों नए कानूनों के लागू होने के बाद कई नई धाराएं भी जुड़ गई हैं। वहीं कुछ धाराओं में बदलाव भी किया गया है। सीआरपीसी में जहां कुल 484 धाराएं थी वहीं भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता में 531 धाराएं हैं।

सेना के इतिहास में पहली बार दो साथ पढ़े मित्र साथ-साथ संभालेंगे थल सेना और नौसेना की कमान

संसद भवन के बाहर विपक्ष का प्रदर्शन

जांच एजेंसियों के दुरुपयोग को लेकर आज विपक्ष ने संसद भवन के बाहर प्रदर्शन किया। विपक्ष के इस विरोध प्रदर्शन में राहुल गांधी भी शामिल रहे

लोकसभा से विपक्ष का वर्कआउट

संसद सत्र का आज छठा दिन है लोकसभा में विपक्षी दलों ने वर्कआउट किया। विपक्ष चाहता है कि नीट पर एक दिन की चर्चा हो जिसके लिए विपक्ष ने लोकसभा से वर्कआउट किया।

राहुल गांधी के हिंदुओं पर दिए बयान पर सदन में हंगामा

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष के तौर पर राहुल गांधी के हिंदुओं पर दिए एक बयान ने हंगामा मचा दिया। राहुल गांधी ने कहा कि ‘ जो खुद को हिंदू कहते हैं वह हिंसा- हिंसा करते हैं’ जिसको लेकर खुद पीएम मोदी ने राहुल के भाषण के बीच में उन्हें टोका और कहा कि पूरे हिंदू समुदाय को हिंसा से जोड़ना ठीक नहीं है। वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी राहुल गांधी पर जमकर पलटवार किया और उन्होंने कहा कि इसके लिए राहुल गांधी को माफी मांगना चाहिए।

खड़गे का मोदी सरकार पर बड़ा आरोप

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन मल्लिकार्जुन खड़गे ने मोदी सरकार पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार द्वारा विपक्ष की सहमति के बिना महापुरुषों की मूर्तियां हटाई गई। खड़गे के आरोप पर किरण रिजिजू ने जवाब दिया और कहा कि सभी मूर्तियों को सम्मान से प्रेरणा स्थल पर रखा गया है। रिजिजू ने कहा कि किसी महापुरुष का अपमान नहीं किया गया।

CA Day 2024: आइये जानते हैं चार्टर्ड अकाउंटेंट दिवस का महत्व एवं इतिहास

भाजपा सांसद बांसुरी स्वराज का लोकसभा में जोरदार भाषण भाषण

संसद के दोनों सदनों में सत्र शुरू हो चुका है। इस बीच भाजपा सांसद बांसुरी स्वराज ने लोकसभा में जोरदार भाषण दिया। उन्होंने कहा कि पहली बार ऐसी सरकार आई है जिसकी कथनी और करनी में अंतर नहीं है। सरकार ने जो कहा वह किया। इसके बाद उन्होंने सरकार के एक के बाद एक कई कार्य गिनाए।

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिलने के पक्ष में चिराग पासवान

केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने मीडिया से बातचीत में कहा कि यह हमारी मांग रही है कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिलना चाहिए। बिहार की कोई ऐसी पार्टी नहीं है जो इसकी मांग नहीं करेगी। हम इसके पक्ष में हैं।

नीट पेपर लीक मामले को लेकर अफजाल अंसारी का बड़ा बयान

नीट पेपर लीक मामले में सपा सांसद अफजाल अंसारी का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा, सरकार चर्चा नहीं करना चाहती है। साथ ही यह भी कहा कि सरकार अपनी जिम्मेदारियों पर पर्दा नहीं डाल सकती।

T20 भारतीय टीम के नए मुख्य कोच को लेकर जय शाह ने किया ऐलान

T20 विश्व कप का खिताब जीतने के बाद रोहित शर्मा ने T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। रोहित के बाद अब हार्दिक पंड्या T20 टीम के नए कप्तान बन सकते हैं। वहीं भारतीय टीम के मुख्य कोच पर फैसला जुलाई के अंत तक हो जाएगा। इसकी जानकारी बीसीसीआई सचिव जय शाह ने की। उन्होंने कहा कि दो दिग्गजों गौतम गंभीर और डब्ल्यूवी रमन का साक्षात्कार क्रिकेट सलाहकार समिति ने हाल ही में लिया था। इनमें से किसी एक का चयन किया जाएगा। नया कोच श्रीलंका सीरीज से जुड़ेगा।

विश्व चैंपियन बनते ही टीम इंडिया पर पैसों की बारिश, ICC ने 20.4 करोड़ तो BCCI ने 125 करोड़ देने की घोषणा की

सीएम केजरीवाल ने सीबीआई की गिरफ्तारी को दिल्ली हाईकोर्ट में दी चुनौती

दिल्ली शराब घोटाला मामले में फंसे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीबीआई की गिरफ्तारी और सीबीआई रिमांड को दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी है। उन्होंने सीबीआई की गिरफ्तारी को गैर कानूनी बताया।

बिहार में धंसा एक और पुल

बिहार में पुलों के गिरने का सिलसिला थम नहीं रहा है। एक बार फिर से किशनगंज में एक और पुल धंस गया । लेकिन इस बार पुल धसने के बाद बिहार में सियासत तेज हो गई है। बीजेपी के नेता अब सीधे राजद पर हमला बोल रहे हैं। उनका आरोप है कि यह पुल राजद के दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री फंड से बनाया गया था।