July 12, 2024

News Headlines (08 July 2024): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

image 32

पीएम मोदी तीन दिवसीय विदेश दौरे पर मॉस्को रवाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस और ऑस्ट्रिया के दौरे पर आज रवाना हो गए। पीएम मोदी का 5 साल बाद यह रूस का दौरा है। इससे पहले मोदी 2019 में रूस दौरे पर गए थे। भारतीय समय के मुताबिक मोदी करीब शाम 5:30 बजे मॉस्को को पहुंचेंगे। इसके बाद आज रात पुतिन के साथ मीटिंग और डिनर का कार्यक्रम है। पीएम मोदी 22 वें भारतीय- रसिया शिखर सम्मेलन में शामिल होने गए हैं।

पीएम मोदी तीन दिवसीय विदेश यात्रा पर मॉस्को रवाना, पीएम के रूस दौरे के क्या है मायने? :PM Modi Russia Visit 

हेमंत सोरेन ने हासिल किया बहुमत

झारखंड में हेमंत सोरेन का आज फ्लोर टेस्ट था, जिसमें हेमंत सोरेन ने बहुमत साबित कर लिया है। हेमंत सोरेन की सरकार के पक्ष में 45 वोट पड़े। हेमंत सोरेन जैसे ही जेल से बाहर निकले उन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली और अब उन्होंने अपना बहुमत भी साबित कर दिया है।

मध्यप्रदेश में कांग्रेस को झटका

मध्य प्रदेश में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। मध्य प्रदेश में मोहन सरकार की कैबिनेट का विस्तार हो रहा है इसी बीच कांग्रेस छोड़कर विधायक रामनिवास रावत भाजपा में शामिल हो गए हैं। आज रामनिवास रावत ने शपथ ली।

नीट धांधली पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी

नीट पेपर लीक और दोबारा परीक्षा कराने की मांग को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई हो रही है। CJI डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाले तीन जजों की बेंच नीट की याचिका पर सुनवाई कर रही है।

गाजीपुर में ट्रिपल मर्डर

गाजीपुर जिले के नंदगंज थाना क्षेत्र खिलवा कुसुम्ही कला गांव में रविवार रात पति-पत्नी और पुत्र की अज्ञात बदमाशों ने धारदार हथियार से हत्या कर दी। घटना से इलाके में सनसनी फैल गई वहीं घटना की जानकारी पर एसपी ओमवीर सिंह के नेतृत्व में एसओजी टीम घटना की छानबीन करती रही लेकिन हत्या के कारणों का पता नहीं लग सका।

मासिक धर्म अवकाश को लेकर सुप्रीम कोर्ट का केंद्र को निर्देश

मासिक धर्म अवकाश को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को निर्देश दिया है कि वह राज्य और अन्य हितधारकों के साथ सलाह एमएमकरके मासिक धर्म अवकाश पर एक आदर्श नीति तैयार करे।

संदेश खाली केस में सीबीआई जांच के खिलाफ बंगाल सरकार की याचिका खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को पश्चिम बंगाल सरकार की उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें संदेश खली में महिलाओं के खिलाफ अपराध करने और जमीन हड़पने के आरोपी की सीबीआई जांच करने की दिशा निर्देश देने वाले कोलकाता हाई कोर्ट के आदेश को चुनौती दी गई थी। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में राज्य सरकार को फटकार लगाई और सवाल उठाते हुए कहा कि आखिर शासन एक शख्स को बचाने में क्यों जुटा है।

जम्मू कश्मीर स्थित एम्स का जेपी नड्डा ने किया दौरा

image 33

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कल जम्मू कश्मीर दौरे के दौरान जम्मू स्थित एम्स का दौरा किया। उन्होंने सभी विभागों का निरीक्षण किया। इस बीच उन्होंने वहां मौजूद अधिकारियों से स्वास्थ्य सुविधाओं और अन्य जरूरी जानकारी भी ली।

पुरी जगन्नाथ यात्रा के दौरान भगदड़, एक श्रद्धालु की मौत

उड़ीसा के पूरी में जगन्नाथ यात्रा के दौरान भगदड़ की स्थिति पैदा हो गई। रथ यात्रा के दौरान मची भगदड़ में कई लोग घायल हो गए घायलों को इलाज के लिए नजदीकी अस्पतालों में पहुंचाया गया। वहीं दम घुटने से एक श्रद्धालु की मौत हो गई।

मौलाना तौकीर रजा का विवादित बयान,आरएसएस पर लगाए गंभीर आरोप

मौलाना तौकीर रजा ने एक बार फिर विवादित बयान दिया है। उन्होंने आरएसएस पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि मुस्लिम लड़कियों को बड़ी साजिश के तहत मजहब बदलवाने की मुहिम चलाई जा रही है।उनकी शादियां कराई जा रही हैं।इसके पीछे आरएसएस का हाथ है। उन्होंने कहा कि मुस्लिम इलाकों में नशा बेच कर मुस्लिम नौजवानों को नशे का आदि बनाया जा रहा है। इसके पीछे भी आरएसएस की ही मुहिम कम कर रही है। मुस्लिम नौजवान की नस्ल को बर्बाद करने का काम आरएसएस कर रहा है।

सूरजपाल को लेकर अखाड़ा परिषद का बड़ा फैसला

हाथरस हादसे के बाद सुर्खियों में आए नारायण साकार हरि उर्फ भोले बाबा को लेकर अखाड़ा परिषद बड़ा फैसला ले सकती है। अखाड़ा परिषद जुलाई के तीसरे हफ्ते में प्रयागराज में बैठक करेगी, जिसमें सूरजपाल समेत अपने को संत और भगवान होने का दावा करने वाले कई और बाबा और कथावाचकों को फर्जी घोषित किया जाएगा।

मुंबई में भारी बारिश से जलभराव

image 35

मुंबई में रविवार देर रात 1:00 बजे से सुबह 7:00 तक 6 घंटे के बीच अलग-अलग स्थान पर 300 मिमी. से अधिक बारिश दर्ज की गई। जिसके कारण निचले इलाकों में जलभराव हो गया। लोकल ट्रेन सेवाएं भी बाधित हुई। आज भी भारी बारिश की संभावना बनी हुई है, जिसको लेकर कुछ इलाकों में स्कूल कॉलेज और दफ्तर को भी बंद करने का आदेश जारी हुआ है।