June 25, 2024

News Headlines (20 October 2023): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

News Headlines (20 October 2023): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में
– प्रधानमंत्री ने देश को दी पहली रैपिड रेल “नमो भारत” की सौगात
– यूपी सरकार का बड़ा फैसला, चतुर्थ श्रेणी नौकरियों में केवल 12वीं तक की योग्यता मान्य
– महाराजगंज में पुलिस और लुटेरों बीच हुई मुठभेड़
– दिल्ली एनसीआर में आईटी की छापेमारी
– बांके बिहारी मंदिर में मोबाइल होगा बैन
– मेरठ फैक्ट्री ब्लास्ट में आरोपी का बड़ा खुलासा
– आजम खान को बिल्ला नंबर अलॉट
– बिजली अधिकारी रिश्वतखोरी में निलंबित
– नितिन गडकरी ने फहराया देश का सबसे ऊंचा झंडा
– मौलाना शहाबुद्दीन का अखिलेश यादव पर बड़ा बयान

Delhi-Ghaziabad-Meerut RRTS Corridor 

प्रधानमंत्री ने देश को दी पहली रैपिड रेल "नमो भारत" की सौगात

आज देश की पहली रैपिड रेल रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (Regional Rapid Transit System, RRTS) की सौगात देश को मिल गई है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने पहले चरण के तहत साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक चलने वाली ट्रेन को हरी झंडी दिखा दी है। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे।

 प्रधानमंत्री मोदी नमो भारत ट्रेन में सफर करने वाले प्रथम यात्री भी बने। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साहिबाबाद से दुहाई स्टेशन (Duhai Station) तक 17 किलोमीटर तक का सफर तय किया फिर वहां से वापस नमो ट्रेन से ही आए। आम यात्री 27 अक्टूबर से नमो भारत ट्रेन सफर का आनंद ले सकेंगे। इस ट्रेन के चलने से दिल्ली से मेरठ के बीच यात्रा करने वाले मुसाफिरों का सफर आसान हो जाएगा। ‘वंदे भारत’ की तर्ज पर इसे ‘नमो भारत’ ट्रेन नाम दिया गया है

यूपी सरकार का बड़ा फैसला, चतुर्थ श्रेणी नौकरियों में केवल 12वीं तक की योग्यता मान्य

प्रदेश सरकार आउटसोर्सिंग से होने वाली कर्मचारियों की भर्ती व्यवस्था में बड़ा बदलाव करने की तैयारी में है। अब चतुर्थ श्रेणी के पदों पर भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता केवल 12वीं तक की होगी। 12वीं से अधिक योग्यता प्राप्त उच्च डिग्री धारक चतुर्थी श्रेणी कर्मचारी भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे।

महाराजगंज में पुलिस और लुटेरों बीच हुई मुठभेड़

महाराजगंज में बदमाशों और पुलिस के बीच मुठभेड़ हो गई। दो बदमाशों के पैर में गोली लगी है जबकि पुलिस का एक सिपाही भी घायल हो गया है। पुलिस ने मुठभेड़ में तीन लुटेरों को गिरफ्तार किया है। इन बदमाशों ने गोरखपुर में लूट को अंजाम दिया था। पुलिस ने लूट के 56 लख रुपए और सोना और चांदी भी बरामद कर लिया है।

दिल्ली एनसीआर में आईटी की छापेमारी

दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की छापेमारी लगातार जारी है। दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और झांसी में यह छापेमारी हुई है। नोएडा, दिल्ली में यथार्थ हॉस्पिटल पर छापेमारी हुई है। यह छापेमारी टैक्स चोरी के मामले में हो रही है।

बांके बिहारी मंदिर में मोबाइल होगा बैन

आने वाले दिनों में मथुरा के श्रीबांके बिहारी मंदिर में श्रद्धालु मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे क्योंकि मंदिर प्रशासन जल्द ही मोबाइल फोन पर बैन लगाने जा रहा है। यह व्यवस्था सुरक्षा कारणों से की जा रही है।

मेरठ फैक्ट्री ब्लास्ट में आरोपी का बड़ा खुलासा

मेरठ में फैक्ट्री ब्लास्ट में आरोपी गौरव गुप्ता ने बड़ा खुलासा करते हुए बताया कि साबुन फैक्ट्री के नाम पर पटाखे बनाए जाते थे। गौरव गुप्ता ने बताया कि टॉय गन पैलेट में पोटेशियम क्लोराइड को भर जाता था। पैलेट की सप्लाई पंजाब, हरियाणा और सहारनपुर में की जाती थी। दिवाली के लिए फैक्ट्री में बड़ा स्टॉक तैयार किया जाता था।

आजम खान को बिल्ला नंबर अलॉट

अब्दुल्ला आजम के दो जन्म प्रमाण पत्र मामले में जेल में बंद आजम खान के परिवार को बिल्ला नंबर अलर्ट कर दिया गया है। रामपुर जेल में बंद आजम खान को दी नंबर 338 अब्दुल्ला आजम को कैदी नंबर 339 और तंजीम फात्मा को कैदी नंबर 340 बनाया गया है।

बिजली अधिकारी रिश्वतखोरी में निलंबित

आगरा के इरादत नगर के किसान से रिश्वत लेने के आरोपी दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम के चार इंजीनियरों और तीन पुलिस कर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। यह कार्रवाई दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम के एमडी अमित किशोर ने की है।

नितिन गडकरी ने फहराया देश का सबसे ऊंचा झंडा

पंजाब के अमृतसर में अटारी बाघा बॉर्डर पर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ 19 अक्टूबर को सबसे ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज का उद्घाटन किया। बाघा बॉर्डर पर यह तिरंगा का पोल देश का सबसे ऊंचा पुल है। इस अवसर पर गडकरी ने कहां कि यह मेरे जीवन का सबसे सुनहरा दिन है। एनएचआई ने यहां पर 418 फीट ऊंचाई का झंडा लगाया है। इस झंडे का खंबे के साथ कुल वजन 80 टन है। यह एशिया का सबसे ऊंचा और दुनिया का दसवां सबसे ऊंचा झंडा है।

मौलाना शहाबुद्दीन का अखिलेश यादव पर बड़ा बयान

ऑल इंडिया मुस्लिम जमात के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुफ्ती मौलाना शहाबुद्दीन रजवी बरेलवी ने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव पर मुसलमानो से पक्षपात करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि जब से सपा की बागडोर अखिलेश यादव ने संभाली है तब से मुस्लिम नेताओं को हाशिये पर कर दिया गया है। सपा आप मुसलमान के रहने की जगह नहीं रह गई है।