July 12, 2024

News Headlines(26 June 2024): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

News Headlines(26 June 2024): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

ओम बिरला चुने गए 18 वीं लोकसभा के अध्यक्ष

एनडीए उम्मीदवार ओम बिरला लोकसभा अध्यक्ष चुन लिए गए हैं। ध्वनि मत से उन्हें अध्यक्ष चुना गया। 18 वीं लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसदीय कार्य मंत्री किरण रिजिजू और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ओम बिरला को उनके आसन तक लेकर गए।

ओम बिरला चुने गए 18 वीं लोकसभा के अध्यक्ष, जानिए कितना शक्तिशाली होता है लोकसभा अध्यक्ष का पद

प्रधानमंत्री ने लोकसभा अध्यक्ष चुनाव के बाद सदन को किया संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओम बिरला को सदन का सदस्य निर्वाचित किए जाने के बाद लोकसभा को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने बिरला के लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए अध्यक्ष पद संभालने का स्वागत किया और सदन की ओर से शुभकामनाएं दी। ओम बिरला के दूसरी बार पदभार संभालने के महत्व को देखते हुए प्रधानमंत्री ने उम्मीद जताई कि 5 साल का उनका अनुभव और उनके साथ सदस्यों का अनुभव इस महत्वपूर्ण समय में पुनः निर्वाचित अध्यक्ष को सदन का मार्गदर्शन करने में सक्षम बनाएगा।

दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष बनते ही ओम बिरला के नाम बना यह रिकॉर्ड

स्वतंत्र भारत के इतिहास में आज अध्यक्ष पद के लिए ओम बिरला दूसरी बार लोकसभा के अध्यक्ष बने लेकिन इस जीत के साथ ही भाजपा सांसद को एक नया रिकार्ड बनाने का मौका मिला है। अब तक पांच सदस्य दूसरी लोकसभा अध्यक्ष बने लेकिन किसी ने भी साल पूरा नहीं किया। अब देखना है कि क्या दूसरी बार बने ओम बिरला यह नया रिकॉर्ड अपने नाम कर पाएंगे। वही ओम बिरला राजस्थान से दूसरे लोकसभा अध्यक्ष हैं जो लगातार दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुने गए हैं। इससे पहले राजस्थान के ही डॉ बलराम जाखड़, जो कांग्रेस से थे, दो बार लोकसभा अध्यक्ष चुने गए थे।

Indian 2 Trailer Review In Hindi: जबरदस्त एक्शन सीन के साथ “सेनापति” बन भ्रष्टाचारियों का खात्मा करते दिखें 69 साल के कमल हासन

पुरानी पेंशन को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला

यूपी कैबिनेट ने पुरानी पेंशन को लेकर बड़ा फैसला लिया है। प्रदेश में 28 मार्च 2005 से पहले प्रकाशित विज्ञापन के आधार पर सरकारी नौकरी पाने वालों को पुरानी पेंशन स्कीम का विकल्प चुनने का अवसर मिलेगा। इस संबंध में लाए गए प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंगलवार को हरी झंडी दे दी है। यह प्रावधान राज्य सरकार के कार्मिक, शासन के नियंत्रण वाले स्वायत्तशासी संस्थाओं और शासन से सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं के कर्मियों व शिक्षकों पर लागू किया गया। इससे लगभग 50,000 शिक्षक लाभान्वित होंगे।

केजरीवाल को सीबीआई ने किया गिरफ्तार

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कथित शराब घोटाला के सिलसिले में सीबीआई ने तिहाड़ जेल से गिरफ्तार कर लिया है। केजरीवाल की जमानत पर बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी थी लेकिन उससे पहले ही सीबीआई ने मंगलवार की रात उन्हें गिरफ्तारकर लिया।

दूरसंचार विधेयक आज से हुआ लागू

26 जून से दूरसंचार अधिनियम 2023 आंशिक रूप से लागू होने जा रहा है। दूर संचार अधिनियम, 2023 मौजूदा भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम (1885) वायरलेस टेलीग्राफी अधिनियम (1993) और टेलीग्राफ वायर (अवैध कब्जा) अधिनियम (1950) के पुराने विनियामक ढांचे की जगह लेगा। आज से अधिनियम की धारा 1, 2, 10 से 30, 42 से 44, 46, 47, 50 से 58, 61 और 62 के प्रावधान भी लागू हो जाएंगे।

क्या है डार्क वेब (Dark Web)? जहां यूजीसी- नेट का पेपर हुआ लीक

अरविंद केजरीवाल की बिगड़ी तबीयत

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया है। जिसके बाद राऊज एवेन्यू कोर्ट में उनकी पेशी हुई। पेशी के बाद अरविंद केजरीवाल की तबीयत बिगड़ गई। उनका शुगर लेवल सामान्य से कम हो गया है। शुगर लेवल गिरने के बाद उन्हें चाय और बिस्कुट के लिए कोर्ट रूम से बाहर ले जाकर दूसरे रूम में बैठाया गया।

अमरनाथ यात्रा से पहले सुरक्षा के कड़े इंतजाम

अमरनाथ यात्रा से पहले जम्मू बेस कैंप में ट्रायल रन किया गया। 29 जून से शुरू होने वाले अमरनाथ यात्रा के मद्देनजर जम्मू संभागीय आयुक्त रमेश कुमार, एडीजीपी जम्मू, आनंद जैन और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। यह यात्रा 19 अगस्त को समाप्त होगी।

कानपुर में विकास दुबे की संपत्ति जब्त

कानपुर के बिकरू कांड के मुख्य आरोपी विकास दुबे की संपत्ति जब्त की गई है। ईडी ने 10.12 करोड़ की संपत्ति जब्त की है। विकास दुबे की एनकाउंटर में मौत हो गई थी।

क्या है नालंदा विश्वविद्यालय का स्वर्णिम इतिहास? जिसके नए परिसर का पीएम मोदी ने 19 जून को किया उद्घाटन

जम्मू कश्मीर के डोडा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी

जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों के खिलाफ सुरक्षाबलों का बड़ा ऑपरेशन जारी है। डोडा में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ चल रही है। सुरक्षा बलों ने तीन से चार आतंकियों की घेराबंदी की है। सेना ने इलाके में सर्च ऑपरेशन तेज कर दिया है।