July 12, 2024

News Headlines(25 June 2024): आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

image 5

प्रधानमंत्री ने आपातकाल का विरोध करने वालों को दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उन सभी पुरुषों और महिलाओं को श्रद्धांजलि अर्पित की जिन्होंने आपातकाल का विरोध किया था किया था।आज 25 जून है और 25 जून को ही देश में आपात काल लागू हुआ था

पहली बार स्पीकर का होगा चुनाव

देश के इतिहास में पहली बार लोकसभा स्पीकर के चुनाव के लिए पक्ष और विपक्ष दोनों ने अपनी उम्मीदवार को उतार दिए हैं। वैसे तो लोकसभा स्पीकर सर्वसम्मति से चुना जाता है लेकिन 18वीं लोकसभा का स्पीकर चुनने के लिए पक्ष और विपक्ष दोनों में तनातनी है। विपक्ष डिप्टी स्पीकर के पद को लेकर अड़ा हुआ है जब कि सत्तापक्ष उसके लिए तैयार नहीं है। अतः दोनों ने स्पीकर पद के लिए अपने-अपने उम्मीदवार को उतारा है।

क्या है डार्क वेब (Dark Web)? जहां यूजीसी- नेट का पेपर हुआ लीक

एनडीए ने ओम बिरला को तो इंडिया ब्लॉक ने के. सुरेश को बनाया स्पीकर पद के लिए उम्मीदवार

लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए एनडीए ने दूसरी बार ओम बिरला को प्रत्याशी बनाया है। ओम बिरला ने अध्यक्ष पद चुनाव के लिए अपना नामांकन भर दिया है। वहीं ओम बिरला के खिलाफ इंडिया ब्लॉक ने के. सुरेश को मैदान में उतारा है।

ऑस्ट्रेलिया T20 टूर्नामेंट से बाहर

25 जून को अफगानिस्तान की बांग्लादेश पर जीत ने ऑस्ट्रेलिया को टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। इससे पहले 23 जून को अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर उलटफेर किया था और 24 जून को भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 24 रन से हराया। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदें बांग्लादेश की टीम पर टिकी थीं लेकिन 25 जून को अफगानिस्तान की बांग्लादेश पर जीत ने ऑस्ट्रेलिया को टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया है।

क्या है नालंदा विश्वविद्यालय का स्वर्णिम इतिहास? जिसके नए परिसर का पीएम मोदी ने 19 जून को किया उद्घाटन

केजरीवाल को हाई कोर्ट से बड़ा झटका

अरविंद केजरीवाल को दिल्ली हाई कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। ट्रॉयल कोर्ट के आदेश पर रोक की मांग वाली याचिका पर फैसला सुनाते हुए दिल्ली हाई कोर्ट ने केजरीवाल को जमानत देने से इनकार कर दिया है।

नीट पेपर लीक केस के आरोपियों को नहीं मिली जमानत

पटना में व्यवहार न्यायालय से आज भी कथित नीट पेपर लीक केस के 13 गिरफ्तार आरोपियों को जमानत नहीं मिली। मामले की अगली सुनवाई सीबीआई की अदालत में 2 जुलाई को होगी।

बिहार विधानसभा चुनाव नीतीश की अगुवाई में होंगे, केंद्रीय नेतृत्व ने स्पष्ट किया रुख

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने स्पष्ट कर दिया है कि बिहार विधानसभा चुनाव मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही लड़ा जाएगा। और पार्टी भारी बहुमत से सरकार बनाएगी।

भूख हड़ताल पर बैठी आतिशी की बिगड़ी की तबीयत

दिल्ली में जल संकट को लेकर भूख हड़ताल पर बैठी दिल्ली की जल मंत्री आतिशी की तबीयत देर रात बिगड़ गई। आतिशी को LNJP अस्पताल ले जाया गया। 21 जून से आतिशी अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठी थीं जहां पांचवें दिन उनकी तबीयत बिगड़ गई। डॉक्टरों के अनुसार पांच दिनों से कुछ भी ना खाने की वजह से उनका शुगर लेवल गिर गया, कीटोन बढ़ गया और ब्लड प्रेशर कम हो गया है।

कैबिनेट मंत्रियों को कितना मिलता है वेतन भत्ता? तथा क्या- क्या मिलती हैं सुविधाएं? (What is the salary of Cabinet Minister in India)

नीट पेपर लीक मामले में संजीव मुखिया की गिरफ्तारी पर आज अहम सुनावाई

नीट पेपर लीक केस के मास्टरमाइंड संजीव मुखिया पर आज पटना कोर्ट में अहम सुनवाई होगी। कोर्ट में आज की अहम सुनवाई के बाद पता चल सकेगा कि संजीव मुखिया की गिरफ्तारी पर रोक लगी रहेगी या नहीं। दरअसल 5 जून को संजीव मुखिया ने पटना हाई कोर्ट से गिरफ्तारी पर रोक का आदेश प्राप्त कर लिया था, जिससे उसकी गिरफ्तारी नहीं की जा सकती।

सेंसेक्स में 500 अंकों की उछाल, निफ्टी भी नई ऊंचाई पर पहुंचा

मंगलवार को कारोबारी सत्र के दौरान दोपहर 1:12 पर सेंसेक्स से 523.54 (0.68%) अंकों की बढ़त के साथ 77,864.62 के स्तर पर कारोबार करता दिखा वहीं दूसरी ओर निफ़्टी 131.20 (0.56%) अंक उछलकर 23,669.05 के स्तर पर पहुंच गया।

कंगना की फिल्म ‘इमरजेंसी’ की रिलीज तारीख का ऐलान

कंगना रनौत लोकसभा चुनाव जीतने के बाद अब अभिनेत्री से सांसद भी बन चुकी हैं। चुनाव खत्म होने के बाद उनकी बहुप्रतीक्षित फिल्म इमरजेंसी की रिलीज की तारीख का ऐलान कर दिया गया है। मणिकर्णिका फिल्म्स ने इंस्टाग्राम हैंडल से फिल्म की रिलीज डेट की जानकारी देते हुए लिखा “स्वतंत्र भारत के सबसे काले अध्याय के 50वें वर्ष की शुरुआत, 6 सितंबर 2024 को सिनेमाघर में कंगना रनौत की ‘इमरजेंसी’ की घोषणा।

संजीव मुखिया के बेल पर 15 जुलाई को सुनवाई

नीट पेपर लीक केस के मास्टरमाइंड नालंदा निवासी संजीव मुखिया की अग्रिम जमानत याचिका पर आज कोर्ट में सुनवाई हुई। कोर्ट ने संजीव मुखिया केस की सुनवाई करने की अगली तारीख 15 जुलाई को दी है। अब 15 जुलाई को ही पता चल पाएगा की संजीव मुखिया जेल जाएंगे या बेल पर बाहर रहेंगे।