इंडोनेशिया में घूमने के लिए 10 सर्वोत्तम स्थान (10 Best Places to Visit In Indonesia)

यहां इंडोनेशिया (Indonesia) में घूमने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ स्थान हैं : 1.बाली (Bali) 2.बोरोबुदुर मंदिर (Borobudur Temple) 3. प्रम्बनन मंदिर (Prambanan Temple) 4.उलुवातु मंदिर (Uluwatu Temple) 5.इजेन क्रेटर (Ijen Crater) 6.राजा अम्पाट (Raja Ampat) 7.कोमोडो नेशनल पार्क (Komodo National Park) 8.गिल्ली द्वीप (Gili Islands) 9.टोबा झील (Samosir Island, Lake Toba) 10.टोराजालैंड, (Torajan tongkonan houses)

10 best places to visit in indonesia || Popular destinations in Indonesia || indonesia tourist places

About Indonesia: इंडोनेशिया एक दक्षिण पूर्व एशियाई देश है, जो 17,508 द्वीपों से मिलकर बना है। यह देश दुनिया का चौथा सबसे अधिक आबादी वाला देश है और इसमें विभिन्न धर्मों, संस्कृतियों और भाषाओं का एक समृद्ध मिश्रण है।

इंडोनेशिया (Indonesia) की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि और पर्यटन पर आधारित है। देश में चावल, मक्का, कसावा और फल जैसे कई महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थों का उत्पादन होता है। इंडोनेशिया एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जो अपने खूबसूरत समुद्र तटों, प्राचीन मंदिरों, विविध संस्कृति और उष्णकटिबंधीय परिदृश्य के लिए जाना जाता है।

इंडोनेशिया एक बहुसांस्कृतिक देश है, जिसमें विभिन्न धर्मों, संस्कृतियों और भाषाओं का एक समृद्ध मिश्रण है। देश में सबसे आम धर्म इस्लाम है, लेकिन हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म और ईसाई धर्म भी महत्वपूर्ण अल्पसंख्यक हैं। इंडोनेशिया में कई अलग-अलग जातीय समूह हैं, जिनमें जावानीस, सुंडानी, मादुरा, बाली और बटाक शामिल हैं। प्रत्येक जातीय समूह की अपनी अनूठी संस्कृति और परंपराएं हैं।

इंडोनेशिया में कई लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण हैं,  आइये देखते हैं इंडोनेशिया के 10 प्रमुख प्रयटक स्थलों के बारे में (There are many popular tourist attractions in Indonesia, let’s take a look at the top 10 tourist destinations in Indonesia): 

इंडोनेशिया में घूमने के लिए 10 सर्वोत्तम स्थान (Best Places to Visit In Indonesia)

1. बाली (Bali, Indonesia)

Bali, indonesia_10 best Places to visit in Bali, indoNesia

Bali, Indonesia: बाली इंडोनेशिया के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है, जो अपने खूबसूरत समुद्र तटों, हरे-भरे चावल के खेतों, प्राचीन मंदिरों और समृद्ध संस्कृति के लिए जाना जाता है। बाली में घूमने के लिए कुछ लोकप्रिय स्थानों में उबुद, कुटा, सेमिन्याक, चांगू और नुसा द्वीप शामिल हैं।

2. बोरोबुदुर मंदिर (Borobudur Temple, Indonesia)

Borobudur Temple, Indonesia_10 Best places to Visit In indonesia

Borobudur Temple: बोरोबुदुर मंदिर दुनिया का सबसे बड़ा बौद्ध मंदिर है, जो जावा द्वीप पर स्थित है। यह मंदिर 9वीं शताब्दी में बनाया गया था और इसमें 504 बुद्ध प्रतिमाएं और 2,672 राहत पैनल हैं। बोरोबुदुर मंदिर यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है और यह इंडोनेशिया में सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है।

3. प्रम्बनन मंदिर (Prambanan Temple, Indonesia)

Prambanan Temple, Indonesia_10 best Places To Visit In Indonesia

Prambanan Temple: प्रम्बनन मंदिर हिंदू धर्म के त्रिमूर्ति देवताओं ब्रह्मा, विष्णु और शिव को समर्पित एक हिंदू मंदिर परिसर है। यह मंदिर परिसर 9वीं शताब्दी में बनाया गया था और यह इंडोनेशिया में सबसे बड़ा हिंदू मंदिर है। प्रम्बनन मंदिर यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है और यह इंडोनेशिया में सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है।

4. उलुवातु मंदिर (Uluwatu Temple, Indonesia)

Uluwatu Temple, Indonesia_10 Best Places to visit in Indonesia

Uluwatu Temple: उलुवातु मंदिर बाली के सबसे लोकप्रिय मंदिरों में से एक है, जो समुद्र के किनारे एक चट्टान पर स्थित है। यह मंदिर अपनी शानदार वास्तुकला और सूर्यास्त के समय मनमोहक दृश्यों के लिए जाना जाता है। उलुवातु मंदिर में हर शाम केकेक नृत्य का प्रदर्शन भी किया जाता है, जो एक पारंपरिक बाली नृत्य है।

5.इजेन क्रेटर (Ijen Crater, Indonesia)

Ijen Crater, Indonesia_10 best places to visit in indonesia

Ijen Crater: इजेन क्रेटर जावा द्वीप पर स्थित एक सक्रिय ज्वालामुखी का क्रेटर है। यह क्रेटर अपनी नीली लपटों के लिए जाना जाता है, जो रात के समय दिखाई देती हैं। इजेन क्रेटर एक ट्रेकिंग गंतव्य के रूप में भी लोकप्रिय है।

6. राजा अम्पाट (Raja Ampat, Indonesia)

Raja Ampat, Indonesia_10 best places to visit in indonesia

Raja Ampat, Indonesia: राजा अम्पाट इंडोनेशिया के पश्चिम पापुआ प्रांत में स्थित एक द्वीपसमूह है। यह द्वीपसमूह अपनी समृद्ध जैव विविधता के लिए जाना जाता है, जिसमें 700 से अधिक प्रवाल प्रजातियां और 1,300 से अधिक मछली प्रजातियां शामिल हैं। राजा अम्पाट एक लोकप्रिय डाइविंग और स्नॉर्कलिंग गंतव्य है।

7. कोमोडो नेशनल पार्क (Komodo National Park, Indonesia)

Komodo National Park, Indonesia_10 Bets places to visit in indonesia

Komodo National Park: कोमोडो नेशनल पार्क इंडोनेशिया के पूर्वी नुसा तेंगगारा प्रांत में स्थित एक राष्ट्रीय उद्यान है। यह राष्ट्रीय उद्यान कोमोडो ड्रेगन के लिए जाना जाता है, जो दुनिया के सबसे बड़े छिपकलियां हैं। कोमोडो नेशनल पार्क में अन्य जानवरों में जंगली सूअर, मकाक बंदर और हिरण शामिल हैं।

8.गिल्ली द्वीप (Gili Islands, Indonesia)

Gili Islands, Indonesia_10 Bets Places to visit in indonesia

Gili Islands: गिल्ली द्वीप लोम्बोक के तट पर स्थित तीन छोटे द्वीप हैं। वे अपने सफेद रेत वाले समुद्र तटों, क्रिस्टल-साफ़ पानी और आरामदायक वातावरण के लिए जाने जाते हैं। गिली द्वीप तैराकी, धूप सेंकने, स्नॉर्कलिंग और गोताखोरी के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है।

9. टोबा झील (Samosir Island, Lake Toba)

टोबा झील (Samosir Island, Lake Toba)​_10 best places to visit in indonesai

Samosir Island: टोबा झील विश्व की सबसे बड़ी ज्वालामुखीय झील है, जो सुमात्रा द्वीप पर स्थित है। इसका निर्माण 75,000 साल पहले एक सुपर ज्वालामुखीय विस्फोट से हुआ था। टोबा झील तैराकी, नौकायन और लंबी पैदल यात्रा के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है। झील के तट पर कई पारंपरिक बटक गाँव भी स्थित हैं।

10. टोराजालैंड, (Torajan tongkonan houses, Indonesia)

टोराजालैंड, (Torajan tongkonan houses, Indonesia)_10 best places to visit in indonesia​

Torajan tongkonan houses: टोराजालैंड सुलावेसी द्वीप पर स्थित एक क्षेत्र है। यह अपनी अनूठी संस्कृति और परंपराओं के लिए जाना जाता है, जो मृत्यु और उसके बाद के जीवन पर केंद्रित हैं। टोराजालैंड इंडोनेशिया के कुछ सबसे प्रभावशाली पारंपरिक घरों का भी घर है, जिन्हें टोंगकोनन के नाम से जाना जाता है।

इंडोनेशिया के लोगों को आमतौर पर बहुत मिलनसार और मेहमाननवाज माना जाता है। वे अपने देश के समृद्ध संस्कृति और विरासत पर गर्व करते हैं और उन्हें साझा करने में खुशी महसूस करते हैं।

यदि आप एक रोमांचक और विविध यात्रा का अनुभव करना चाहते हैं, तो इंडोनेशिया एक आदर्श गंतव्य है। देश में कुछ अद्भुत प्राकृतिक और सांस्कृतिक आकर्षण हैं, जो हर किसी को मंत्रमुग्ध कर देंगे।

Read More About Indonesia on this website:  https://www.indonesia.travel/gb/en/home